Move to Jagran APP

सीएससी के जरिये नैनो यूरिया की होगी होम डिलीवरी, नैनीताल में हैं 635 कॉमन सर्विस सेंटर

किसान सीएससी के माध्यम से नैनो यूरिया की डिमांड कर सकते हैं। कीमत भुगतान करने के बाद तीन से पांच दिन के भीतर किसान के बताए पते पर खाद पहुंच जाएगी। नैनीताल जिले में इस समय 625 सीएससी चल रहे हैं।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 09:30 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 09:30 AM (IST)
सीएससी के जरिये नैनो यूरिया की होगी होम डिलीवरी, नैनीताल में हैं 635 कॉमन सर्विस सेंटर
सीएससी के माध्यम से नैनो नाइट्रोजन मिलने किसानों को सहूलियत होगी।

गणेश पांडे, हल्द्वानी : कम लागत पर अधिक फसल देने वाली नैनो यूरिया खाद किसानों को घर पर उपलब्ध होगी। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिये नैनो यूरिया खाद किसानों तक पहुंचाएगी जाएगी। इसके लिए इफको के साथ करार हो चुका है।

loksabha election banner

गुजरात के नैनो बॉयोटेक्नालॉजी रिसर्च सेंटर कलोल ने नैनो यूरिया पर शोध किया। अपेक्षित परिणाम आने के बाद पिछले माह तरल रूप में आने वाली नैनो यूरिया को मंजूरी दे दी गई। किसान सीएससी के माध्यम से नैनो यूरिया की डिमांड कर सकते हैं। कीमत भुगतान करने के बाद तीन से पांच दिन के भीतर किसान के बताए पते पर खाद पहुंच जाएगी। नैनीताल जिले में इस समय 625 सीएससी चल रहे हैं।

सहकारी समितियों में भी मिलेगी खाद

सरकार सहकारी समितियों के माध्यम से भी नैनो यूरिया उपलब्ध कराएगी। नैनीताल जिले में 53 सहकारी समितियां हैं। जिला सहायक निबंधक बीएस मनराल ने बताया कि शुरुआत में हल्द्वानी व कोटाबाग ब्लॉक में खाद मिलेगी।

एक एकड़ के लिए आधा लीटर पर्याप्त

कृषि विज्ञानियों के मुताबिक नैनो यूरिया कम लागत में अधिक उत्पादन देगी। 45 किलो यूरिया खाद की जगह 500 मिली नैनो यूरिया पर्याप्त होगी। इफको के क्षेत्रीय अधिकारी दीपक आर्य के मुताबिक एक एकड़ जमीन के लिए आधा लीटर नैनो नाइट्रोजन पर्याप्त होगी। इसकी कीमत 240 रुपये है। जल्द ही गुजरात से नैनो नाइट्रोजन की खेप पहुंचने की उम्मीद है।

प्रगतिशील किसान नरेंद्र सिंह मेहरा ने बताया कि इफको ने ट्रायल के तौर पर हमारे यहां नैनो नाइट्रोजन का ट्रायल किया। धान व गेहूं की फसल में इसके नतीजे शानदार रहे। किसानों के लिए यह वरदान साबित होगी।

प्रगतिशील किसान अनिल पांडे का कहना है कि नैनो यूरिया के परिणाम अपेक्षा के अनुरूप रहे। सीएससी के माध्यम से नैनो नाइट्रोजन मिलने किसानों को सहूलियत होगी। यह किसानों के लिए राहत देने वाली खबर है।

जिला प्रबंधक सीएससी दिनेश जोशी ने बताया कि सीएससी के माध्यम से किसानों को नैनो यूरिया खाद उपलब्ध कराने क लिए अनुबंध हो चुका है। निकट भविष्य में किसान सीएससी में कीमत का भुगतान कर नैनो यूरिया मंगा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.