Move to Jagran APP

बागेश्वर में नंदा-सुनंदा व गणेश महोत्सव की धूम, पोथिंग में मां भगवती को चढ़ी 500 ग्राम वजनी पूरियां

आदिशक्ति स्वरूपा मां नंदा भगवती शक्तिपीठ पोथिंग में आयोजित आठो पूजा में भक्तों का तांता लगा रहा। हजारों की संख्या में भक्त मां के धाम में पहुंचे और सुख-समृद्धि और कुशलता की कामना की। शाम को डिकर यानी डोले विसर्जन की पवित्र और भावपूर्ण रस्म अदा की गई।

By Prashant MishraEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 05:57 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 05:57 PM (IST)
बागेश्वर में नंदा-सुनंदा व गणेश महोत्सव की धूम, पोथिंग में मां भगवती को चढ़ी 500 ग्राम वजनी पूरियां
भक्तों ने पूरियों का प्रसाद ग्रहण किया और मां से सुख, समृद्धि और वैभव का आर्शीवाद मांगा।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : पोथिंग मां नंदा भगवती मंदिर में तीसरे वर्ष होने वाली आठो पूजा संपन्न हो गई है। मां के भक्तों ने घंटे, घड़ियाल, भकोरे, चुनरी, निशाण, ढोल-नगाड़े अर्पित किए। पांच ग्राम वजनी पूरियों का भोग लिया। शाम को डोले का विसृजित किया गया। भक्तों ने पूरियों का प्रसाद ग्रहण किया और मां से सुख, समृद्धि और वैभव का आर्शीवाद मांगा। 

loksabha election banner

आदिशक्ति स्वरूपा मां नंदा भगवती शक्तिपीठ पोथिंग में आयोजित आठो पूजा में भक्तों का तांता लगा रहा। हजारों की संख्या में भक्त मां के धाम में पहुंचे और सुख-समृद्धि और कुशलता की कामना की। शाम को डिकर यानी डोले विसर्जन की पवित्र और भावपूर्ण रस्म अदा की गई। लोगों ने मां नंदा माई को नम आंखों से विदाई दी। मंदिर में मां नंदा भगवती को 500 ग्राम वजनी हजारों पूरियों का भोग लगाया गया। जिन्हें बाद में भक्तों को प्रसाद स्वरुप वितरित किया गया। इन मोटी वजनी पूरियों को लेने के लिए लोगों में ख़ास उत्साह देखा गया।

भक्तों ने माता के प्रांगण में पारम्परिक लोकनृत्य गीत झोड़ा-चांचरी गाकर दर्शकों का मनोरंजन किया। महिलाओं ने इस कुमाऊंनी पारम्परिक विधा में बढ़चढ़कर अपनी सहभागिता की। इस दौरान पूर्व विधायक शेर सिंह गढ़िया, ललित फर्स्वाण, जिपंअ बसंती देवी, गोविंद दानू, सुरेश गढ़िया, विनोद गढ़िया, राम सिंह, हरीश जोशी, भूपेश गढ़िया, प्रकाश योगाचार्य, कमलेश गढ़िया, महेश बिष्ट, संतोष बिष्ट आदि मौजूद थे। 

दोफाड़ में भजन-कीर्तन का आयोजन

मां नंदा भगवती मंदिर दोफाड़ में आयोजित मेले का समापन हो गया है। मां नंदा भगवती तुम दैण है जाया आदि भजनों को भक्तों ने लुत्फ उठाया। विशाल भंडारे में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया और मां से मन्नत मांगी। इस दौरान हरीश कालाकोटी, राजेश रौतेला समेत तमाम भक्त मौजूद थे। 

नंदा-सुनंदा की पूजा अर्चना

नगर के नुमाइशखेत मैदान में नंदा-सुनंदा की पूजा अर्चना की जा रही है। भक्त शाम को भजन-कीर्तनों का आयोजन कर रहे हैं। बिलौनसेरा में गणेश महोत्सव की धूम मची है। यहां स्थानीय लोग ने महोत्सव में बढ़चकर हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.