Move to Jagran APP

Nainital Corona News Update : कोरोना के चलते दफ्तरों में नए कायदे-कानून लागू, नहीं होगा लंच ब्रेक

Nainital Corona News Update गाइडलाइन के अनुरूप सरकारी-गैर सरकारी दफ्तरों संस्थानों में भी कुछ नए कायदे-कानून लागू किए गए हैं। कई सरकारी दफ्तरों में लंच ब्रेक समाप्त कर दिया गया है। कॉलेज और विश्वविद्यालयों में बड़े सेमिनार वर्कशॉप और प्रैक्टिकल तत्काल प्रभाव से रद कर दिए गए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 10:20 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 10:20 AM (IST)
Nainital Corona News Update : कोरोना के चलते दफ्तरों में नए कायदे-कानून लागू, नहीं होगा लंच ब्रेक
कर्मचारियों के लिए भी कुछ पाबंदियां लागू की गई हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना संक्रमण इस बार बेकाबू होकर लौटा है। जिसे देखते हुए शासन से विशेष गाइडलाइन जारी की गई है। इसी गाइडलाइन के अनुरूप सरकारी-गैर सरकारी दफ्तरों, संस्थानों में भी कुछ नए कायदे-कानून लागू किए गए हैं। कई सरकारी दफ्तरों में लंच ब्रेक समाप्त कर दिया गया है। कॉलेज और विश्वविद्यालयों में बड़े सेमिनार, वर्कशॉप और प्रैक्टिकल तत्काल प्रभाव से रद कर दिए गए हैं। इसके अलावा कर्मचारियों के लिए भी कुछ पाबंदियां लागू की गई हैं।

loksabha election banner

यूओयू में साइंस के प्रैक्टिकल और वर्कशॉप रद

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की विज्ञान विद्याशाखा के सभी विषयों के शीतकालीन सत्र 2019-20 बैक और मुख्य परीक्षाओं की 16 अप्रैल से होने वाली वर्कशॉप स्थगित कर दी गई हैं। इतना ही नहीं, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बॉटनी, जुलॉजी, ज्योग्राफी, फॉरेस्ट्री के प्रैक्टिकल भी अगले निर्णय तक नहीं होंगे। विवि के कुलसचिव प्रो. एचएस नयाल की ओर से एक कार्यालयी आदेश जारी कर दोपहर एक बजे से दो बजे तक होने वाला लंच ब्रेक समाप्त कर दिया गया है। कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने बताया कि छात्र और कर्मचारी हित में यह निर्णय लिए गए हैं।

शिक्षकों का प्रशिक्षण स्थगित

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तराखंड ने मिशन कोशिश एवं आरंभिक भाषा व गणित कार्यक्रम के वर्चुअल लैब से शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को भी अगले आदेशों तक स्थगित कर दिया है। अपर निदेशक अजय कुमार नौडियाल ने इस संबंध में सभी डायट प्राचार्यों और मुख्य शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया है।

निदेशालयों में भी गाइडलाइन जारी

समाज कल्याण निदेशालय और उच्च शिक्षा निदेशालय में भी शासन से जारी गाइडलाइन का पालन करने की कर्मचारियों और अधिकारियों को हिदायत दी गई है। उच्च शिक्षा उप निदेशक डा. एनएस बनकोटी ने बताया कि सभी डिग्री कॉलेजों को भी गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है।

केवी में 50 फीसद स्टाफ को अनुमति

कैंट स्थित केंद्रीय विद्यालय में इन दिनों केवल प्रैक्टिकल कराए जा रहे हैं। अन्य कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू कर दी गई है। प्रधानाचार्य तेज प्रकाश आर्य ने बताया कि एहतियात के तौर पर केवल 50 फीसद स्टाफ को ही विद्यालय बुलाया जा रहा है।

आइटीआइ में ऑनलाइन पढ़ाई की मांग

उत्तराखंड राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कर्मचारी संघ ने प्रशिक्षण निदेशक को पत्र भेजकर प्रदेशभर की आइटीआइ की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में कराने की मांग उठाई है। प्रांतंीय अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद जोशी ने इसे छात्रों और कर्मचारियों के हित में अहम बताया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.