Move to Jagran APP

यहां बेटियों के साथ मां भी दे रहीं हैं इंटर की बोर्ड परीक्षा, उनके जज्‍बे को करिए सलाम

कहते हैं पढऩे की कोई उम्र नहीं होती। इसकी नजीर बनी हैं रामनगर के मोहल्ला खताड़ी निवासी शहनाज (34) और मोहल्ला हनुमानगढ़ निवासी मुन्नी देवी (48) ।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 11:28 AM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 11:28 AM (IST)
यहां बेटियों के साथ मां भी दे रहीं हैं इंटर की बोर्ड परीक्षा, उनके जज्‍बे को करिए सलाम
यहां बेटियों के साथ मां भी दे रहीं हैं इंटर की बोर्ड परीक्षा, उनके जज्‍बे को करिए सलाम

रामनगर, त्रिलोक रावत : कहते हैं पढऩे की कोई उम्र नहीं होती। यदि ललक हो तो कोई भी मुश्किल काम आसान हो जाता है। इस उक्ति को चरितार्थ कर दिखाया है रामनगर के मोहल्ला खताड़ी निवासी शहनाज (34) और मोहल्ला हनुमानगढ़ निवासी मुन्नी देवी (48) ने। यह दोनों महिलाएं जिंदगी में आगे बढऩे और मुकाम हासिल करने के लिए इस बार अपनी बेटियों के साथ इंटर की बोर्ड की परीक्षा दे रही हैं।

loksabha election banner

शहनाज को पति ने दे दिया है तलाक

यह दोनों जीवट महिलाएं शुक्रवार को रामनगर के जीपीपी इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट बोर्ड के हिंदी प्रश्नपत्र की परीक्षा देने पहुंची थी। इनमें से एक मोहल्ला खताड़ी निवासी शहनाज (34) ने बताया कि उसके पति ने कुछ साल पूर्व उसे तलाक दे दिया था। आंखों में आंसू लिए शहनाज ने कहा बचपन से ही अच्छे स्कूल में पढऩे की इच्छा थी। माता-पिता की गरीबी की वजह से वह सातवीं से आगे पढ़ नहीं सकी। इसके बाद माता-पिता ने उसकी शादी करा दी। शादी के कुछ समय बाद पति ने तलाक दे दिया। तीन बच्चों को लेकर वह अपने मायके आ गई। बच्चों ने उसे पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। कक्षा आठवीं, नवीं तक बच्चों के साथ पढ़ाई की। इसके बाद पहली बार में ही हाईस्कूल पास किया। 11वीं कक्षा पास करने के बाद इस बार वह इंटर बोर्ड की परीक्षा दे रही है। शहनाज ने बताया कि उसकी बेटी अरीबा भी जीजीआइसी में 12वीं बोर्ड की परीक्षा दे रही है।

बेटी के साथ मुन्‍नी दे रही हैं परीक्षा

इसके अलावा 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने पहुंची मोहल्ला हनुमानगढ़ निवासी मुन्नी देवी (48) ने बताया कि वह जीजीआइसी में पति की जगह नौकरी करती हैं। आगे बढऩे के लिए उसने पहले आठवीं की परीक्षा पास की। स्टॉफ में कुछ लोगों ने उसे पढऩे के लिए प्रेरित किया। इसके बाद उसने हाईस्कूल का फार्म भरा। पहली बार फेल हो गई और दोबारा प्रयास करने पर हाईस्कूल पास हुई। इस बार वह इंटर बोर्ड की परीक्षा दे रही है। उसकी बेटी रुचि भी इस बार इंटर की परीक्षा दे रही है।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कल आएंगे हल्द्वानी, 8582 करोड़ की योजनाओं का करेंगे शिलान्‍यास

यह भी पढ़ें : सीटों के लिए टीटी के मनमानी रवैये से मिली राहत, अब चलती ट्रेन में भी बुक करा सकते हैं सीट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.