Move to Jagran APP

Nianital Weather Update : आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, कुमाऊं के इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

आज से कुमाऊं में मानसून के फिर से सक्रिय होने के आसार है। मंडल के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। तो कुछ स्थानों पर गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 08:17 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 08:17 AM (IST)
Nianital Weather Update : आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, कुमाऊं के इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
Nianital Weather Update : आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, कुमाऊं के इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

नैनीताल, जेएनएन : कुमाऊं में मानसून के आज से फिर सक्रिय होने के आसार हैंं। मंडल के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। तो कुछ स्थानों पर गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, नैनीताल, हल्द्वानी व बागेश्वर में देर रात बारिश हुई। सुबह भी आसमान बादलों से घिरा है और बारिश के आसार हैं। रुद्रपुर में झमाझम बारिश हो रही है। सोमवार को धूप होने से गर्मी और उमस बढ गई थी। ऐसे में आ लोगों को बारिश होने से राहत मिल सकती है। हालांकि पहाड़ के जिलों के लिए बारिश परेशानी का शबब बन जाता है। बलबा आने के कारण कई स्थानों पर रास्ते बाधित हो जाते हैं तो भूस्खलन का खतरा भी बढ़ जाता है।

loksabha election banner

रविवार को मंडल भर में हुई तेज बारिश के बाद सोमवार को मानसून शिथिल पड़ गया था। मौसम विभाग ने मंगलवार को मानसून के फिर से सक्रिय होने संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को भी अच्छी अच्छी बारिश होने की संभावना है। बुधवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल में अधिकांश हिस्सें में बारिश की संभावना है। वहीं गुरुवार और शुक्रवार को प्रदेश भर में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आज नैनीताल, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।

बारिश के बाद से नदियों का जल स्तर बढ़ा

बारिश में पहाड़ का सफर और खतरनाक हो जाता है। रास्ते पर मलबा आने के कारण जहां कई कई दिन तक मार्ग बाधित हो जाते हैं वहीं लैंडस्लाइड का खतरा भी बढ़ जाता है। इस समय नदियां भी उफान पर हैं। रविवार को तेज बहाव के कारण ही कोशी नदी में तीन महिलाएं बह गईं। जिनमें दो का शव बरामद कर लिया गय है। जबकि एक की तलाश अब तक जारी है।

भूस्खलन से गई गांवों का संपर्क कटा

सोमवार को मुनस्यारी के गोल्फा गांव में भूस्खलन के कारण गिरे पत्थर की चपेट में आकर ग्रामीण की मौत हो गई। वहीं चंपावत-टनकपुर हाइवे पर चट्टान दरकने के कारण भारी मात्रा में मलबा सड़क पर आ गया। इस कारण काफी देर दोनों तरफ वाहनों का लंबा जाम लगा रहा। खराब मौसम के कारण पिथौरागढ, अल्मोड़ा, बागेश्वर और चंपावत के कई गांवों मुख्य मार्ग से संपर्क कट गया है।

यह भी पढ़ें 

काशीपुर में युवती की मौत के बाद सरकारी अस्पताल की इमरजेंसी सील, काेरोना रिपोर्ट का इंतजार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.