Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown : गौला और नंधौर नदी के सभी गेटों से कल से शुरू होगा खनन

गौला व नंधौर नदी के सभी गेटों से रविवार से खनन शुरू हो जाएगा। शनिवार को गौला के नौ गेट व नंधौर के पांच गेटों को खोलकर खनन निकासी करायी गयी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 06:23 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 06:23 PM (IST)
Coronavirus Lockdown : गौला और नंधौर नदी के सभी गेटों से कल से शुरू होगा खनन
Coronavirus Lockdown : गौला और नंधौर नदी के सभी गेटों से कल से शुरू होगा खनन

हल्द्वानी, जेएनएन : गौला व नंधौर नदी के सभी गेटों से रविवार से खनन शुरू हो जाएगा। शनिवार को गौला के नौ गेट व नंधौर के पांच गेटों को खोलकर खनन निकासी करायी गयी। दोनों गेटों से कुल 2535 वाहनों से 12675 घन मीटर उपखनिज का ढुलान किया गया। उपखनिज ढुलाने के लिए कुल 3500 श्रमिक जुट चुके हैं। शनिवार को उपखनिज निकासी से सरकार को कुल 62.50 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

loksabha election banner

शनिवार को गौला व नंधौर नदी के खनन संचालन को लेकर सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, एसडीएम विवेक राय ने वन निगम के आरएम जीसी पंत व अन्य अफसरों के साथ बैठक की। आरएम ने बताया कि शनिवार को गौला नदी के नौ गेटों से उपखनिज निकासी शुरू कर लालकुआं वन प्रभाग से 1550 वाहन व हल्द्वानी वन प्रभाग से 550 वाहनों की निकासी हुई। जबकि नंधौर वन प्रभाग के पांच गेटों से 435 वाहनों से उपखनिज ढुलान हुआ है। रविवार से सभी गेटों से उपखनिज निकासी शुरू करा दी जाएगी।

श्रमिकों को वन निगम की ओर से बांटा गया राशन

वन विगम के आरएम जीसी पंत ने बताया कि सात मई को बेरीपड़ाव, आठ मई को शीशमहल व इंदिरानगर और शनिवार को राजपुरा गेट पर कार्य कर रहे मजदूरों को खाद्य सामग्री बांटी गयी है। अब तक नंधौर व गौला नदी में काम कर रहे मजदूरों को कुल 519 कुंतल चावल, 71 कुंतल दाल, 29 कुंतल नमक, 2546 कुंतल आटा व तीन कुंतल आलू बांटा जा चुका है। इसके साथ ही सभी गेटों में वाहन चालक-क्लीनर, स्वामी व श्रमिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। श्रमिकों व वाहन संचालकों की स्केनिंग के लिए छह थर्मल स्केनर की व्यवस्था वन निगम के अफसरों को करायी गयी है। क्रशर स्वामी व स्टाकिस्ट वाहनों को सेनिटाइज करने की व्यवस्था करायी गयी है।

कोरोना संक्रमण से रोकथाम के उपाय नहीं होने पर भड़के

गोरापड़ाव और बेरीपड़ाव गोला गेट में वाहन स्वामी व श्रमिकों के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप वन निगम पर लगा है। जनप्रतिनिधि सचिन कुमार, हरीश भट्ट व प्रकाश नागिला के मुलाकाबिक उन्होंने दोनों गेटों का दौरा किया तो वन निगम की ओर से किसी प्रकार का ना तो सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा था और ना ही मजदूरों को मास्क दिए गए। फिजिकल दूरी का भी पालन नहीं हो रहा है। कुछ मजदूर पीलीभीत, किच्छा व बहेड़ी से भी पहुंच चुके हैं। घर जाने के इच्छुक श्रमिकों को डंपर मालिक जबरदस्ती काम ले रहे हैं।

यह भी पढें

दिल्ली से आया युवक कोरोना पॉजिटिव मिला, उत्तराखंड में 64 हुई संक्रमितों की संख्या

कल से शराब की दुकानों में आने लगेंगे ब्रांड, बढ़े दामों पर मिलेगी शराब

खेती बनेगी पहाड़ आए युवाओं के रोजगार का जरिया, आइआएम काशीपुर संभावनाओं पर कर रहा शोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.