Move to Jagran APP

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर लेकर कर्मचारियों व शिक्षकों ने रखा सामूहिक उपवास

रामनगर में पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर लेकर कर्मचारियों व शिक्षकों ने सामूहिक उपवास रखा। इस दौरान मुहिम को तेज करने पर बल दिया गया।

By Edited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 06:31 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 01:23 PM (IST)
पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर लेकर कर्मचारियों व शिक्षकों ने रखा सामूहिक उपवास
पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर लेकर कर्मचारियों व शिक्षकों ने रखा सामूहिक उपवास

नैनीताल, जेएनएन : पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर लेकर कर्मचारियों व शिक्षकों ने सामूहिक उपवास रखा। इस दौरान मुहिम को तेज करने पर बल दिया गया। बताया गया कि पुरानी पेंशन बहाली को लेकर 20 सितंबर से 30 सितंबर के मध्य जनप्रतिनिधयों को ज्ञापन दिए जाएंगे। रामनगर फॉरेस्ट कंपाउंड स्थित उपवास स्थल पर हुई सभा को संबोधित करते हुए कर्मचारी शिक्षक संगठन के मंडलीय अध्यक्ष नवेंदु मठपाल ने नई पेंशन स्कीम की खामियों पर प्रकाश डाला। कहा वर्ष 2004 में वाजपेयी सरकार के समय प्रारंभ की गई नई पेंशन स्कीम किसी भी कर्मचारी शिक्षक के हित में नहीं है।

loksabha election banner

बताया कि पचास हजार रुपये मासिक वेतन वाले कर्मचारियों को मात्र 3000 रुपये पेंशन मिल रही है। सरकार ने जिस प्रकार कार्मिकों की जीपीएफ का हजारों करोड़ रुपया शेयर मार्केट में लगा दिया है इससे स्थिति और भी बदतर हो गयी है। कहा केंद्र सरकार निजीकरण नीतियों को तेज करते हुए 50 वर्ष से ऊपर के कार्मिकों को जिस प्रकार जबरदस्ती रिटायरमेंट देने पर तुली है इससे स्थिति और भी भयावह हो जाएगी। पेंशन बहाली मंच के कोषाध्यक्ष जावेद ने सभी से एकजुट होने की अपील की। कहा कर्मचारियों की एकजुटता ही सरकार को पुरानी पेंशन देने को मजबूर कर सकती है।

नरेंद्र पटवाल ने कहा नई पेंशन योजना में जीपीएफ से निकासी की योजना नही है। अगर कार्मिक के साथ कोई दुर्घटना हो गयी तो कार्मिक के परिवार को नई पेंशन योजना में किसी भी प्रकार का कोई लाभ नही मिलेगा। नई पेंशन स्कीम में कार्मिक के रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली समस्त धनराशि आयकर से भी मुक्त नही है अर्थात 40 फीसदी धनराशि कार्मिक को मिलेगी ही नही। प्राथमिक शिक्षक संघ के मनोज ने कहा नई पेंशन योजना में कार्मिक द्वारा जमा की गई धनराशि में भी भारी अनियमितता की खबरें लगातार आ रही हैं। इस दौरान जावेद, हेम पाडे, ब्रजमोहन रावत, गणेश पाडे, कैलाश चंद्र त्रिपाठी, गौरव शर्मा, विनोद जोशी, दिलीप फत्र्याल, राजेन्द्र रावत, मोहन सिंह मौजूद रहे।

भीमताल में भी पुरानी पेंशन लागू करने की मांग को लेकर उपवास

भीमताल में भी पुरानी पेंशन लागू करने की मांग को लेकर यहां भी उपवास कार्यक्रम रखा किया गया। ज्ञातव्य हो अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को समाप्त कर नई पेंशन स्कीम लागू कर दी थी। उत्तराखंड में भी अक्टूबर 2005 या उसके पश्चात नियुक्त शिक्षकों कर्मचारियों को पुरानी पेंशन व्यवस्था से वंचित होना पड़ा। पुरानी पेंशन व्यवस्था में सेवानिवृत होने के पश्चात जहां एक निश्चित धनराशि पेंशन के रूप में मिलती है। वहीं नई पेंशन स्कीम बाजार आधारित व्यवस्था है। इस क्रम में आज पुरानी पेंशन बहाली मांग को लेकर अपने घर पर ही परिवार के साथ उपवास का कार्यक्रम किया गया। राजकीय शिक्षक संघ के पूर्व मंडल मंत्री कन्नू जोशी ने बताया उत्तराखंड में 2005 के बाद नियुक्त शिक्षक और कर्मचारी नई पेंशन व्यवस्था को समाप्त करने और पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने को लेकर संघर्षरत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.