Move to Jagran APP

काशीपुर प्लांट से हटाकर मोटाहल्दू से शुरू की पर्वतीय क्षेत्रों के लिए एलपीजी की आपूर्ति

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के काशीपुर बॉटलिंग प्लांट से पर्वतीय क्षेत्रों को एलपीजी सप्लाई लडख़ड़ाई हुई है। इसके चलते रविवार को आइओसी ने मोटाहल्दू प्लांट से सप्लाई शुरू कर दी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 12:30 PM (IST)
काशीपुर प्लांट से हटाकर मोटाहल्दू से शुरू की पर्वतीय क्षेत्रों के लिए एलपीजी की आपूर्ति
काशीपुर प्लांट से हटाकर मोटाहल्दू से शुरू की पर्वतीय क्षेत्रों के लिए एलपीजी की आपूर्ति

हल्द्वानी, जेएनएन : इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के काशीपुर बॉटलिंग प्लांट से पर्वतीय क्षेत्रों को एलपीजी सप्लाई लडख़ड़ाई हुई है। इसके चलते रविवार को आइओसी ने मोटाहल्दू प्लांट से सप्लाई शुरू कर दी। माना जा रहा है कि काशीपुर डिपो के सितारगंज शिफ्टिंग की कवायद शुरू होने से आपूर्ति में दिक्कतें आ रही हैं। फिलहाल शिफ्टिंग में डेढ़ से दो साल का समय लगेगा, लेकिन प्लांट में अभी बॉटलिंग का काम जारी है।

loksabha election banner

रविवार को अवकाश होने के बावजूद आइओसी के मोटाहल्दू प्लांट में बॉटलिंग की गई, जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में आपूर्ति सुचारू की जा सके। कुमाऊं की तमाम गैस एजेंसियों में काशीपुर और मोटाहल्दू प्लांट से आपूर्ति की जाती है। बताया जा रहा है कि कुछ दिनों पहले मोटाहल्दू प्लांट से बॉटलिंग का कुछ काम काशीपुर प्लांट में शिफ्ट किया गया था, जिससे काशीपुर प्लांट पर लोड बढ़ गया। क्योंकि उत्तरप्रदेश के कुछ शहरों के लिए भी यहां से आपूर्ति की जाती है। इससे लोकल आपूर्ति में व्यवधान आया। होली का अवकाश और मार्च महीने में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर लेने को भी डिमांड बढऩे का एक कारण माना जा रहा है। अब बैकलॉग और मांग की आपूर्ति में संतुलन बनाने के लिए अवकाश के दिन भी प्लांट में बॉटलिंग की जा रही है। फिलहाल तेल कंपनी के अधिकारियों की माने तो एलपीजी की कोई कमी नहीं हैं। जिन एजेंसियों में दो दिन का सामान्य बैकलॉग है, वहां भरे हुए सिलेंडर के दो ट्रक रोजाना भेजे जा रहे हैं।

मंडल में आइओसी के साढ़े पांच लाख उपभोक्‍ता

कुमाऊं के छह जिलों में आइओसी के तकरीबन साढ़े पांच लाख उपभोक्ता हैं, जिसमें कुमाऊं मंडल विकास निगम की तकरीबन 48 गैस एजेंसियां हैं। इसके अलावा अन्य निजी एजेंसियां भी हैं। आइओसी के मोटाहल्दू और काशीपुर बॉटलिंग प्लांट से गढ़वाल के जोशीमठ, चमोली, कर्णप्रयाग की एजेंसियों को भी एलपीजी की आपूर्ति की जाती है। माना जा रहा है कि इस लोड के कारण आपूर्ति में दिक्कतें आईं, जिसके बाद आइओसी को मोटाहल्दू प्लांट से आपूर्ति शुरू करनी पड़ी।

बेतालघाट भेजे दो ट्रक

बेतालघाट में रसोई गैस की आपूर्ति सुचारू करने के लिए रविवार को मोटाहल्दू प्लांट से दो ट्रक एलपीजी के तकरीबन 1200 सिलेंडर भेजे गए हैं। इसके अलावा फिलहाल अन्य एजेंसियों में बैकलॉग की स्थिति सामान्य है।

सुविधा के लिए किया गया परिवर्तन

अनुराग सिन्हा, आइओसी प्लांट मैनेजर, मोटाहल्दू ने बताया‍ कि कुछ समय के लिए काशीपुर प्लांट से आपूर्ति की गई थी, जिसमें समय लगा, लेकिन अब वापस मोटाहल्दू प्लांट से बेतालघाट सहित अन्य स्थानों के लिए आपूर्ति की जा रही है।

दिक्‍कतों का हो गया है समाधान

स्वाति गुप्ता, एरिया मैनेजर, आइओसी ने बताया कि डबल शिफ्ट में काशीपुर व मोटाहल्दू प्लांट चल रहे हैं, इससे एलपीजी सप्लाई में जो भी दिक्कतें आईं, वह अब नॉर्मल हो गई हैं।

यह भी पढ़ें : डीएलएड-टीईटी पास न करने वाले शिक्षा मित्रों की आज से छुट्टी, जानिए क्‍या है कारण

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड व उप्र के लिए बहुपयोगी जमरानी बांध योजना 44 साल बाद भी नहीं उतरी धरातल पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.