Move to Jagran APP

छह महीने से गांव की दीवार पर बैठ लोगों को देख रहा गुलदार Nainital News

देवलचौड़ से लगती ओपन यूनिवर्सिटी की दीवार को एक गुलदार ने पिछले छह महीने से अपना आराम की जगह बना रखा है। कुछ दिन गायब रहा गुलदार अब फिर से दीवार पर बैठने को पहुंच गया। शनिवार शाम पास में रहने वाले एक सिडकुलकर्मी ने उसकी फोटो भी खींची।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 10:32 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 10:32 AM (IST)
छह महीने से गांव की दीवार पर बैठ लोगों को देख रहा गुलदार Nainital News
छह महीने से गांव की दीवार पर बैठ लोगों को देख रहा गुलदार Nainital News

हल्द्वानी, जेएनएन : देवलचौड़ स्थित मानपुर पश्चिम गांव से लगती ओपन यूनिवर्सिटी की दीवार को एक गुलदार ने पिछले छह महीने से अपना आराम की जगह बना रखा है। कुछ दिन गायब रहा गुलदार अब फिर से दीवार पर बैठने को पहुंच गया। शनिवार शाम पास में रहने वाले एक सिडकुलकर्मी ने उसकी फोटो भी खींची। गुलदार के गांव में मूवमेंट का एक पहलू यह भी है कि उसने अब तक किसी पर हमला या कोशिश तक नहीं की। दीवार पर बैठ वह केवल सड़क पर चलने वाले लोगों को देखता रहता है। गुलदार का यह व्यवहार शोध का विषय बन चुका है।

loksabha election banner

मई में देवलचौड़ स्थित पाश कालोनी पालम सिटी में गुलदार ने एंट्री ने लोगों को डर बढ़ा दिया था। उसके बाद वह बगल में सटी केशवकुंज कालोनी भी आने लगा। जंगल से सटी एक दीवार को उसने अपना परमानेंट अड्डा बना दिया। 12 फीट ऊंची दीवार पर वह कभी आधा तो कभी एक घंटे तक बैठने लगा। सूचना पर हर बार वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंचती। तब तक गुलदार कभी वापस लौट जाता तो कभी उसी जगह पर टिके रहता। तीन माह पूर्व जंगलात ने पिंजरा और कैमरा भी लगाया। गुलदार दीवार से उतर पिंजरे के पास भी आया। मगर बकरी के चक्कर में आकर अंदर नहीं घुसा। इधर, स्थानीय निवासी धीरज नेगी ने बताया कि भले अब तक गुलदार ने किसी पर हमला नहीं किया हो मगर ग्रामीणों के भीतर भय बना हुआ है।

बगल के गांव कभी नहीं गया : दीवार के उस पर तीनपानी का इलाका है। जहां ग्रामीण आबादी रहती है। मई से उस क्षेत्र के लोग भी घबराए हुए हैं। मगर गुलदार ने कभी उस तरफ मूवमेंट नहीं किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.