Move to Jagran APP

हिमपात देखने नैनीताल में उमड़ा सैलानियों का सैलाब

पर्यटकों ने बर्फ में खूब मस्ती करने के साथ ही मोबाइल कैमरों से प्रकृति के अनुपम नजारों को कैद कर उन्हें यादगार बनाया। इधर बर्फ में फिसलन की वजह से किलबरी रोड पर पूरे दिन यातायात ठप रहा। जबकि बिड़ला रोड पर भी आधे दिन तक आवाजाही बंद रही।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 07:42 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 07:42 PM (IST)
हिमपात देखने नैनीताल में उमड़ा सैलानियों का सैलाब
पर्यटकों की भीड़ से बाजारों में भी रौनक रही।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : सरोवर नगरी में शनिवार को धूप खिलने के बाद निचले इलाकों की बर्फ पिघल गई। जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में अभी पूरी तरह नहीं पिघली है। ऊंचाई वाले इलाकों में रास्तों में फिसलन की वजह से कई लोग चोटिल भी हुए। जबकि पर्यटकों ने बर्फ में खूब मस्ती करने के साथ ही मोबाइल कैमरों से प्रकृति के अनुपम नजारों को कैद कर उन्हें यादगार बनाया। इधर बर्फ में फिसलन की वजह से किलबरी रोड पर पूरे दिन यातायात ठप रहा। जबकि बिड़ला रोड पर भी आधे दिन तक आवाजाही बंद रही। 

loksabha election banner

शनिवार सुबह से ही पर्यटक वाहनों का पहुंचना शुरू हो गया था, जो दोपहर बाद तक जारी रहा। जहां लगभग आठ हजार पर्यटक पहुंचे। निचले इलाकों में बोट हाउस क्लब के समीप पार्क, ठंडी सड़क, स्नोव्यू, चिडिय़ाघर, सूखाताल, पालीटेक्निक क्षेत्र, बारापत्थर, धामपुर बैंड, टांकी बैंड से लेकर ऊंचाई वाले इलाकों स्नोव्यू, किलबरी रोड, टांकी बैंड, हिमालय दर्शन आदि स्थानों पर सैलानियों का तांता लगा रहा। लोनिवि के अभियंता महेंद्र पाल कांबोज ने बताया कि किलबरी रोड में जगह जगह मशीन से बर्फ हटाई गई, मगर पुलिस ने फिसलन को देखते हुए बारापत्थर-किलबरी मार्ग पर बैरीकेडिंग कर वाहनों की आवाजाही रोक दी। पर्यटकों ने पैदल पहुंचकर बर्फ में खूब मस्ती की। लोनिवि के ईई दीपक गुप्ता  पंगोठ-कुंजखड़क मार्ग किलोमीटर 17 में बंद पड़ा है। मशीन से बर्फ हटाई जा रही है। रविवार तक मार्ग खुल जाएगा। 

  

सड़कों पर रेंगते रहे वाहन

सरोवर नगरी में पर्यटक वाहनों की भीड़ उमड़ी तो ट्रैफिक सिस्टम चरमरा गया। माल रोड समेत मल्लीताल मस्जिद तिराहा, हाई कोर्ट रोड, सूखाताल, किलबरी रोड में वाहन रेंगते रहे। पुलिस ने हनुमानगढ़ी, नारायण नगर, बारापत्थर से वाहनों को रोककर नियमित अंतराल में शहर की ओर से भेजा। उधर बिड़ला रोड में आधे दिन तक वाहनों का आवागमन बाधित रहा। लोनिवि की मशीनों द्वारा नमक डालकर तथा बुलडोजर से बर्फ हटाई गई। पुलिस व यातायात पुलिस ने जाम खोलने की कोशिश की मगर नाकाम रहे। शाम को पांच बजे पर्यटक वाहनों की वापसी हुई तो एक बार फिर जाम लग गया, यह देर सायं तक लगा रहा।  हल्द्वानी, भवाली मार्ग से करीब पांच सौ जबकि कालाढूंगी रोड से करीब एक हजार पर्यटक वाहनों ने शहर में प्रवेश किया। 

पाले से चिपक गई नौकाएं

सरोवर नगरी में बीती रात ओलावृष्टिï के साथ ही हिमकणों की बरसात हुई। मौसम साफ हुआ तो पाला गिरा। इस वजह से झील में खड़ी नौकाएं चिपक गई। इधर पर्यटकों की भीड़ से बाजारों में भी रौनक रही। पंत पार्क में मेले जैसा माहौल रहा। जू के रेंजर अजय रावत के अनुसार चिडिय़ाघर में करीब सात सौ जबकि वाटरफाल में 232 व बाटनिकल गार्डन में 66 पर्यटक पहुंचे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.