Move to Jagran APP

कुमाऊं विवि के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 से, सम सेमेस्टर के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

कुमाऊं विवि की सेमेस्टर व वार्षिक पद्धति परीक्षा कार्यक्रम को लेकर उठे विवाद का नया कार्यक्रम जारी होने के साथ ही पटाक्षेप हो गया है। विवि द्वारा शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए अब सम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में ऑटो प्रमोट किया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 09:46 AM (IST)
कुमाऊं विवि के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 से, सम सेमेस्टर के विद्यार्थी होंगे प्रमोट
कुमाऊं विवि के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 से, सम सेमेस्टर के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

जागरण संवाददाता, नैनीताल : कुमाऊं विवि की सेमेस्टर व वार्षिक पद्धति परीक्षा कार्यक्रम को लेकर उठे विवाद का नया कार्यक्रम जारी होने के साथ ही पटाक्षेप हो गया है। विवि द्वारा शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए अब सम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में ऑटो प्रमोट किया जाएगा। जबकि फाइनल सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं 10 सितंबर से होंगी। ऑफलाइन, ऑनलाइन व ब्लेंडेड मोड के आधार पर नियमित नई कक्षाएं 10 सितंबर से शुरू होंगी।

loksabha election banner

गुरुवार को विवि प्रशासनिक भवन में कुलपति प्रो. एनके जोशी की अध्यक्षता में आपात बैठक में परीक्षा व शैक्षणिक सत्र नियमित करने के संबंध में अहम निर्णय लिए गए। तय किया गया कि स्नातक अंतिम सेमेस्टर-स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर, स्नातक अंतिम वर्ष पासिंग आउट बैच की परीक्षाएं छात्रों के व्यापक हित को देखते हुए 10 सितंबर से शुरू होंगी। इसका संशोधित परीक्षा कार्यक्रम तीन सितंबर शुक्रवार को विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

विवि की वार्षिक पद्धति से आच्छादित स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं चार अक्टूबर से होगी। कोविड-19 की विषम परिस्थितियों की वजह से पिछड़े शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए विवि के नियमित व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के अंतरिम सम सेमेस्टर, स्नातक द्वितीय, चतुर्थ, स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा अलग से नहीं होगी बल्कि परीक्षा परिणाम मानकों के अनुसार घोषित किए जाएंगे। साफ है कि मानकों के अनुसार छात्रों को अगली कक्षा में ऑटो प्रमोट किया जाएगा।

नियामक संस्था से आच्छादित पाठ्यक्रमों में विवि के नियम प्रभावी नहीं

कुलपति प्रो. एनके जोशी ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा संचालित ऐसे कोर्स, जो किसी नियामक संस्था के नियमों के अंतर्गत संचालित होते हैं, ऐसे सभी पाठ्यक्रमों में विवि द्वारा निर्धारित मानक लागू नहीं होंगे। ऐसे समस्त पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं एवं परीक्षाफल के संबंध में संबंधित नियामक संस्था द्वारा निर्धारित नियम ही प्रभावी होंगे। कोविड की विषम परिस्थितियों के कारण विलंब से चल रहे शैक्षणिक सत्र 2021-22 के अंतरिम विषम सेमेस्टर के दृष्टिगत विवि के परिसर व संबद्ध कॉलेजों व संस्थानों में आगामी शैक्षणिक सत्र दस सितंबर से शुरू होगा। यहां नए शैक्षणिक सत्र की ऑफलाइन, ऑनलाइन व ब्लेंडेड मोड के आधार पर नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। इनमें विवि द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर विद्यार्थियों का परीक्षाफल घोषित किये जाने की प्रतीक्षा किये बिना ही आगामी विषम सेमेस्टर का पाठ्यक्रम दस प्रारम्भ किया जाना अनिवार्य होगा। परीक्षा व नियमित कक्षाओं के संचालन में शासन द्वारा कोविड से बचाव के दृष्टिगत जारी दिशा निर्देशों का पालन किया जाना अनिवार्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.