Move to Jagran APP

जानिए इन औषधीय पौधों की खासियत, घर में लगाएं यह होगा फायदा

घर के आंगन व गार्डन में लगे पौधे अक्सर खूबरसूरती पर चार चांद लगाते हैं लेकिन बहुत कम लोग उनके औषधीय ज्ञान से परिचित होंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 01:12 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 07:45 PM (IST)
जानिए इन औषधीय पौधों की खासियत, घर में लगाएं यह होगा फायदा
जानिए इन औषधीय पौधों की खासियत, घर में लगाएं यह होगा फायदा

हल्द्वानी, जेएनएन : घर के आंगन व गार्डन में लगे पौधे अक्सर खूबरसूरती पर चार चांद लगाते हैं, लेकिन बहुत कम लोग उनके औषधीय ज्ञान से परिचित होंगे। थोड़ी सी जानकारी जुटाने के बाद आसानी से इन पौधों को घरों में उगाया जा सकता है। जिनका इस्तेमाल शरीर को कई बीमारियों से दूर रख सकता है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण प्रश्न पहर में बुधवार को बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे वन अनुसंधान केंद्र हल्द्वानी के प्रभारी मदन बिष्ट ने फोन पर लोगों को औषधीय पौधों के गुणों से अवगत कराया। बिष्ट ने कहा कि  इन्हें लगाने के लिए ज्यादा जगह की नहीं, सिर्फ गमले व आंगन की मिट्टी की जरूरत है। रखरखाव बेहतर तरीके से करने पर मेडिसनल प्लांट शुगर, बीपी, दर्द समेत अन्य तकलीफ को दूर करने में मददगार बनेंगे। उन्होंने लोगों को विभिन्न तरह के पौधों की उपयोगिता भी बताई।

सौ प्रजाति के मेडिकल प्लांट तैयार

मदन बिष्ट के मुताबिक नर्सरी में कड़ी मेहनत के बाद करीब सौ प्रजाति के मेडिकल प्लांट तैयार किए गए हैं। सभी प्लांट अलग-अलग बीमारियों में काम आते हैं।

कुछ पौधों के औषधीय गुण

स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए ब्राह्मी, बवासीर में छुईमुई, बांसा खासी, सर्दी-जुकाम पीपली, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लेमनग्रास, बीपी के संतुलन के लिए अर्जुन की छाल, घुटने के दर्द में पारिजात, अस्थमा में दमबेल, किडनी दिक्कत में कासनी आदि पौधे कारगर हैं।

जैविक तरीका कारगर

औषधीय पौधों की खेती करने के सवाल पर प्रभारी मदन बिष्ट ने बताया कि बड़े स्तर उत्पादन संभव नहीं है। बशर्ते हमें जैविक तरीका अपनाना होगा। क्योंकि रासायनिक खाद को इस्तेमाल करने पर पौधे के गुण खत्म होंगे। इसके अलावा तैयार होने में भी दिक्कत आएगी।

प्लांट के साथ जानकारी भी देंगे

मेडिसनल प्लांट से जुड़ी किसी भी जानकारी को पाने के लिए लोग एफटीआइ स्थित नर्सरी में संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा वहां पौधे भी लोगों को उपलब्ध करवाए जाते हैं। बिष्ट के अनुसार इसके साथ ही पौधे लगाने व इस्मेताल का तरीका भी बताया जाएगा।

कोई साइड इफेक्ट नहीं

रिसर्च सेंटर द्वारा तैयार किए गए पौधों की खासियत है कि इनका इस्तेमाल शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं करता। लेकिन बीमारी के हिसाब से परहेज जरूरी है।

यह भी पढ़ें : दुष्कर्म मामले में सजायाफ्ता आशाराम बापू को हाईकोर्ट से फिर बड़ा झटका

यह भी पढ़ें : प्रकाश जोशी को कांग्रेस ने दिया बड़ा झटका, पार्टी ने राष्ट्रीय सचिव पद से हटाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.