Move to Jagran APP

भारतीय सेना को मिले 151 नए जांबाज, उत्‍तराखंड के सबसे अधिक सैनिक

भारतीय सेना की कुमाऊं रेजिमेंट के गौरवशाली इतिहास में एक और अध्याय जुड़ गया है। ऐतिहासिक सोमनाथ मैदान स्थित बहादुरगढ़ के द्वार से अंतिम पग भर 151 युवा भारतीय सेना का अंग बन गए।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 08:16 PM (IST)
भारतीय सेना को मिले 151 नए जांबाज, उत्‍तराखंड के सबसे अधिक सैनिक
भारतीय सेना को मिले 151 नए जांबाज, उत्‍तराखंड के सबसे अधिक सैनिक

रानीखेत (अल्मोड़ा) जेएनएन : भारतीय सेना की कुमाऊं रेजिमेंट के गौरवशाली इतिहास में एक और अध्याय जुड़ गया है। 34 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण के बाद ऐतिहासिक सोमनाथ मैदान स्थित बहादुरगढ़ के द्वार से अंतिम पग भर 151 युवा भारतीय सेना का अंग बन गए। परेड के बाद इन सैनिकों ने देश की सुरक्षा को तत्पर रहने और जरूरत पडऩे पर सर्वोच्च बलिदान देने की शपथ ली।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि कमांडेंट बिग्रेडियर जीएस राठौर ने नए सैनिकों से भारत माता की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहने का आह्वान किया। सोमनाथ मैदान में देशभक्ति व सेवा का जज्बा व जोश भरती केआरसी की बैंड धुन के बीच परेड कमांडर कैप्टन सुमुख एमएस के नेतृत्व में नौ माह का कठिन प्रशिक्षण ले विभिन्न राज्यों के 151 युवा भारतीय सेना के अभिन्न अंग बने। मुख्य अतिथि कमांडेंट केआरसी ब्रिगेडियर गोविंद सिंह राठौड़ ने परेड का निरीक्षण किया। धर्मगुरूओं ने देश की आन बान व शान की कसम दिलाई। प्रशिक्षण अवधि में अपनी अपनी कंपनी के लिए श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले रिक्रूट्स को कमांडेंट राठौड़ ने पदक प्रदान किए। संचालन सूबेदार रवींद्र सिंह व ऊषा नगरकोटी ने संयुक्त रूप से किया।

ये रहे सर्वश्रेष्ठ रिक्रूट्स

=बेस्ट इन रिटन : सिपाही भूपेंद्र यादव

=बेस्ट इन ड्रिल : सिपाही निखिल राणा

=बेस्ट इन बीपीईटी : सिपाही योगेश सिंह कार्की

=बेस्ट इन टीएसओईटी : सिपाही विक्रम सिंह

=ओवर ऑल बेस्ट : राकेश कांडपाल

उत्तराखंड से सर्वाधिक 104 जांबाज

भारतीय सेना को मिले 151 नए जांबाजों में उत्तराखंड ने भारतीय सेना को सबसे ज्यादा 104 सैनिक दिए। इसके बाद उत्तर प्रदेश 12, हरियाणा व राजस्थान 14-14, मध्यप्रदेश 4, बिहार तथा आंध्रप्रदेश से एक-एक सैनिक कठिन प्रशिक्षण के बाद भारतीय सेना का अंग बना।

यह भी पढ़ें : मिशन चंद्रयान-2 : ओ चंदा! संपर्क ही टूटा है; रिश्ता नहीं, हम फिर आएंगे...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.