Move to Jagran APP

भारतीय सेना प्रमुख नरवाने का तीन द‍िवसीय नेपाल दौरा आज से, सरहद से काठमांडू तक अलर्ट

चीन से तनाव के बीच आज नेपाल के दौरे पर पहुंचने वाले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने के विरोध में काठमांडू से लगायत सीमावर्ती जिलों में प्रदर्शन की आशंका जताई गई है। इसे लेकर नेपाली सुरक्षा एजेंसियों ने मंगलवार देर रात अलर्ट जारी किया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 06:32 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 06:32 AM (IST)
भारतीय सेना प्रमुख नरवाने का तीन द‍िवसीय नेपाल दौरा आज से, सरहद से काठमांडू तक अलर्ट
भारतीय सेना प्रमुख नरवाने का नेपाल दौरा, सरहद से काठमांडू तक अलर्ट

हल्द्वानी, अभिषेक राज : चीन से तनाव के बीच आज नेपाल के दौरे पर पहुंचने वाले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने के विरोध में काठमांडू से लगायत सीमावर्ती जिलों में प्रदर्शन की आशंका जताई गई है। इसे लेकर नेपाली सुरक्षा एजेंसियों ने मंगलवार देर रात अलर्ट जारी किया। ऐसे में चार से छह नवंबर तक काठमांडू में हाई अलर्ट रहेगा, वहीं उत्तराखंड से लगती सुदूर पश्चिम नेपाल में सक्रिय नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (विप्लव गुट) की सक्रियता से यहां भी एहतियात बरती जाएगी। खासकर कंचनपुर, बैतड़ी, दार्चुला पर विशेष नजर रहेगी।

loksabha election banner

भारतीय सेना प्रमुख चार से छह नवंबर तक नेपाल दौरे पर हैं। इस बीच सीमा विवाद की आड़ में विप्लव गुट के साथ ही दूसरे संगठनों ने प्रदर्शन की योजना बनाई है। हालांकि इसे लेकर नेपाल में विप्लव गुट के पदाधिकारियों की धरपकड़ हुई है, लेकिन सुरक्षा एजेंसियां लगातार नजर बनाई हुए हैं। सेना प्रमुख के दौरे से एक दिन पहले मंगलवार देर रात मिली सूचना के आधार पर काठमांडू में हाई अलर्ट कर दिया गया। उत्तराखंड से लगते सीमावर्ती जिला प्रशासन को भी अलर्ट करते हुए सक्रियता बढ़ा दी गई।

पिथौरागढ़ में भी चौकसी

कालापानी क्षेत्र में नेपाली झंडा फहराने की विप्लव गुट की चेतावनी से भारतीय सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हैं। इसे लेकर पिथौरागढ़ जिले के धारचुला तहसील में नजर रखी जा रही है।

विरोध की ऐसी आशंका

सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार कुछ संगठन सेना प्रमुख को काले झंडे दिखा सकते हैं। सिर पर कफन बांध कर नारेबाजी करने की भी आशंका है। एकत्रित होकर उग्र प्रदर्शन की भी बात सामने आ रही है।

नेपाल के लिए खास हैं तीन दिन

भारत-नेपाल संबंधों के जानकार मेजर बीएस रौतेला (रि.) बताते हैं कि सेना प्रमुख का तीन दिवसीय दौरा नेपाल के लिए कई मायने में अहम हैं। इसे सीमा विवाद के बाद रिश्तों में आई दरार पाटकर नई शुरुआत मानी जा रही है। यही बात नेपाल में चीन समर्थक कुछ संगठनों को रास नहीं आ रही। ऐसे में वे दौरे के विरोध की योजना बना रहे हैं।

सेना प्रमुख का कार्यक्रम

बुधवार को सेना प्रमुख काठमांडू पहुंचेंगे। यहां वह रानी पोखरा का भ्रमण करेंगे। नेपाल सेना प्रमुख से वार्ता होगी। गुरुवार को राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी नेपाली सेना की मानद महारथी की उपाधि से उन्हें नवाजेंगी। दौरे के आखिरी दिन शुक्रवार को सेना प्रमुख की मुलाकात प्रधानमंत्री एवं रक्षामंत्री केपी शर्मा ओली से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.