Move to Jagran APP

अल्मोड़ा के जिला पंचायत व उप शिक्षाधिकारी कार्यालय पर आयकर का छापा, एक करोड़ 27 लाख रुपये की अनियमितता पकड़ी

जिला मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों में शुक्रवार को आयकर विभाग की टीडीएस विंग ने ताबड़तोड़ छापामारी की। इस दौरान टीडीएस से संबंधित अनियमिताएं पकड़ी गईं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 09:07 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 09:07 AM (IST)
अल्मोड़ा के जिला पंचायत व उप शिक्षाधिकारी कार्यालय पर आयकर का छापा, एक करोड़ 27 लाख रुपये की अनियमितता पकड़ी
अल्मोड़ा के जिला पंचायत व उप शिक्षाधिकारी कार्यालय पर आयकर का छापा, एक करोड़ 27 लाख रुपये की अनियमितता पकड़ी

अल्मोड़ा, जेएनएन : जिला मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों में शुक्रवार को आयकर विभाग की टीडीएस विंग ने ताबड़तोड़ छापामारी की। इस दौरान टीडीएस से संबंधित अनियमिताएं पकड़ी गईं। जिला पंचायत पर 45 लाख रुपये जबकि उप शिक्षाधिकारी कार्यालय (हवालबाग ब्लॉक) पर टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) का 82 लाख रुपये बकाया पकड़ा गया। सूत्रों के अनुसार इस लापरवाही पर विभागीय अधिकारियों को तलब कर लिया गया है।

loksabha election banner

आयकर विभाग की अचानक हुई कार्रवाई से जिला मुख्यालय में पूरे दिन हड़कंप मचा रहा। दरअसल, आयकर विभाग की टीडीएस विंग ने जिला पंचायत अल्मोड़ा व उप शिक्षाधिकारी कार्यालय हवालबाग से टीडीएस के निस्तारण के लिए पूर्व में कई बार पत्राचार किया। सकारात्मक जवाब न मिलने पर बाद नोटिस भी भेजा। इसके बावजूद टीडीएस के निस्तारण में ढुलमुल रवैया अपनाया गया। ऐसे में शुक्रवार को संयुक्त आयकर आयुक्त देहरादून के निर्देश पर दोनों सरकारी कार्यालयों में छापामारी की गई।

जिला पंचायत पर टीडीएस का 45 लाख रुपये बकाया का मामला पकड़ा गया। यह राशि वर्ष 2007-08 से वर्ष 2019-20 तक का बकाया चल रहा है। प्रशासनिक अधिकारी नंदन सिंह बगड्वाल ने इस पर अपना पक्ष रखा। कहा कि जिस मद में टीडीएस की राशि जमा की जानी थी, जमा है लेकिन ऑनलाइन नहीं हो सकी। सूत्रों के अनुसार आयकर की टीडीएस विंग ने दस्तावेज, चालान व अन्य जरूरी कागजात सुपुर्दगी में ले अधिकारियों को हल्द्वानी तलब किया है।

बकाया चुकाया ही नहीं या कुछ और 

दूसरा मामला उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय का है। यहां भी पिछले सात साल से टीडीएस का 82 लाख रुपया बकाया पकड़ा गया। सूत्रों के मुताबिक बार-बार पत्राचार व नोटिस के बावजूद उपशिक्षाधिकारी कार्यालय से वर्ष 2011 से 2014 व वर्ष 2016-17 के टीडीएस का निस्तारण किया ही नहीं गया। आयकर की टीडीएस विंग ने उपशिक्षाधिकारी कार्यालय से भी आवश्यक अभिलेख तलब किया है। वहीं, जिला पंचायत के प्रशासनिक अधिकारी नंदन सिंह बगडवाल ने बताया कि टीडीएस तो जमा कराया जा चुका है। चेक कटा बैंक में जमा हो गया।

ठेकेदारों के पैन नंबर न होने से उनके खातों में भुगतान जमा नहीं हो सका। हमें आयकर विभाग ने हल्द्वानी तलब किया है। अधिवक्ता के जरिये निस्तारण कराया जा रहा है। इस मामले में हवालबाग के उपशिक्षाधिकारी सुरेश आर्या का कहना है कि वर्ष 2013-14 का टीडीएस कर्मचारियों के खातों में हमने जमा कर दिया है, लेकिन आयकर विभाग में कर्मचारियों के पैन नंबर का मिलान नहीं हो पा रहा। ऐसा लग रहा है कि टीडीएस भरा ही नहीं गया है। इस मामले में हल्द्वानी बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें : गुणवत्ता मानकों में पूरे प्रदेश में फिट निकला रुद्रपुर का जिला अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.