Move to Jagran APP

ढुलाई और बुकिंग से इज्जतनगर मंडल की एक महीने में 20 करोड़ से अधिक की आय

कोरोना संक्रमण काल में ट्रेनों का संचालन जहां बन्द रहा वहीं माल गाड़ियां निर्बाध रूप से चलती रहीं। यहीं कारण रहा कि इज्जतनगर डिवीजन के अंतर्गत रुद्रपुर स्टेशन से अकेले अगस्त में एक करोड़ 74 लाख 53 हजार 689 रुपए माल ढुलाई और बुकिंग में रेलवे को मिले।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 04:30 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 04:30 PM (IST)
ढुलाई और बुकिंग से इज्जतनगर मंडल की एक महीने में 20 करोड़ से अधिक की आय
ढुलाई और बुकिंग से इज्जतनगर मंडल की एक महीने में 20 करोड़ से अधिक की आय

रुद्रपुर, जेएनएन : कोरोना संक्रमण काल में ट्रेनों का संचालन जहां बन्द रहा वहीं माल गाड़ियां निर्बाध रूप से चलती रहीं। यहीं कारण रहा कि इज्जतनगर डिवीजन के अंतर्गत रुद्रपुर स्टेशन से अकेले अगस्त में एक करोड़ 74 लाख 53 हजार 689 रुपए माल ढुलाई और बुकिंग में रेलवे को मिले। वहीं पूरे डिवीजन का राजस्व पिछले महीने तक लगभग 20 करोड़ तक पहुंच गया। रुद्रपुर से माल ढुलाई के नाम पर एफसीआई का चावल और धान की भूसी बाहर दक्षिण भारत के जिलों में भेजी जाती है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण काल मे रेलवे की जहां ट्रेन संचालन बन्द होने से राजस्व का नुकसान हुआ तो वहीं माल गाड़ियों के संचालन से विभाग को राजस्व मिल रहा है। रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन को इज्जतनगर बरेली डिवीजन में ही रखा गया है। यहां से माल ढुलाई के नाम पर प्रति माह एक करोड़ से अधिक की आय हुई है। अगस्त से अब तक कुल तीन करोड़ रुपए माल ढुलाई के नाम पर माल गोदाम को आय हो चुकी है। डिवीजन में रामनगर और मथुरा छावनी, लालकुआं, हल्दी, बहेड़ी, किच्छा, काशीपुर, बाजपुर, काठगोदाम रेलवे स्टेशन के माल गोदाम शामिल हैं । सबसे अधिक आय चावल और इसकी भूसी से रुद्रपुर माल गोदाम को होती है।

कई नियम समय के साथ बदले

करीब 30 साल पहले व्यापारी को माल रेलवे में बुक करते समय भाड़ा नहीं देना होता था । गंतव्य में माल जिस स्टेशन पर उतरता था वहीं पर भाड़ा देना होता था। नियम बदलने के बाद अब माल बुक करते समय ही व्यापारी को भाड़ा भुगतान करना होता है। रुद्रपुर रेलवे माल गोदाम में मौजूदा समय में खाद की रैक उतर रही है।

यह है अब तक आय की स्थिति

बीते माह अक्टूबर में लगभग 97 रैकों का लदान हुआ और 21.70 करोड़ का राजस्व विभाग को मिला जो 2019 की तुलना में दोगुने से भी अधिक है। इज्जतनगर डिवीजन के पीआरओ राजेन्द्र सिंह ने बतया कि डिवीजन में माल ढुलाई पर बीते साल की तुलना में आय दोगुनी हुई है। कोरोना संक्रमण काल मे मालगाड़ियों के आवागमन से विभाग की आय बेहतर हुई है। आगे चावल और धान की भूसी की ढुलाई होनी है। अगले माह से आय में और वृद्धि हो सकेगी।।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.