Move to Jagran APP

इग्नू स्टूडेंट 15 जून तक जमा कर सकते हैं असाइनमेंट, यूओयू ने भी तय कर दी है डेट

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई व उत्तराखंड बोर्ड ने परीक्षाएं रद कर दी है। उच्च शिक्षण संस्थान भी स्टूडेंट्स हित में कई फैसले ले रही हैं। इग्नू ने जून की टर्म एंड एग्जामिनेशन (टीईई) 2021 के लिए असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 07:46 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 07:46 AM (IST)
इग्नू स्टूडेंट 15 जून तक जमा कर सकते हैं असाइनमेंट, यूओयू ने भी तय कर दी है डेट
इग्नू स्टूडेंट 15 जून तक जमा कर सकते हैं असाइनमेंट, यूओयू ने भी तय कर दी है डेट

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई व उत्तराखंड बोर्ड ने परीक्षाएं रद कर दी है। उच्च शिक्षण संस्थान भी स्टूडेंट्स हित में कई फैसले ले रही हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने जून की टर्म एंड एग्जामिनेशन (टीईई) 2021 के लिए असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। स्टूडेंट्स टीईई जून 2021 के लिए अपने असाइनमेंट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, इंटर्नशिप, फील्डवर्क जर्नल व शोध प्रबंध आदि 15 जून तक जमा करा सकते हैं। असाइनमेंट जमा करने की तिथि पुरानी तिथि 31 मई को समाप्त हो गई थी।

loksabha election banner

ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी

इग्नू ने अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल से जानकारी देते हुए बताया है कि टीईई, जून 2021 के लिए असाइनमेंट, इंटर्नशिप, फील्ड वर्क जर्नल, प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करने की आखिरी तारीख 15 जून तक बढ़ा दी है। कोरोना की दूसरी लहर के चलते असाइनमेंट सबमिशन को लेकर स्टूडेंट्स तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे। काेरोना कर्फ्यू प्रभावी होने से स्टेशनरी की दुकानें बंद थी। कुछ स्टूडेंट्स ने स्टडी मैटेरियल व असाइनमेंट बुकलेट्स नहीं मिलने की बात कही थी। प्रदेश सरकार ने एक जून से प्रभावी कोरोना कर्फ्यू में स्टेशनरी की दुकानों को सप्ताह में दो दिन खोलने की अनुमति प्रदान की है।

यूओयू असाइनमेंट 14 जून से 18 जुलाई तक होगे जमा

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) ने यूजी व पीजी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन असाइनमेंट की तिथियों का एलान कर दिया है। अलग-अलग चरणों में 14 जून से 18 जुलाई तक असाइनमेंट कार्य पूरा करना होगा। यूओयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत ने बताया कि ऑनलाइन असाइनमेंट के लिए विषयवार पांच स्लॉट तय किए गए हैं। पहला स्लॉट 14 से 20 जून, दूसरा 21 से 27 जून, तीसरा 28 जून से चार जुलाई, चौथा पांच से 11 जुलाई और आखिरी 12 से 18 जुलाई तक चलेगा। विद्यार्थी को तय अवधि के भीतर विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uou.ac.in पर लॉगइन कर अपनी पंजीकरण संख्या के माध्यम से असाइनमेंट पूरा करना होगा। लॉगइन करने के बाद असाइनमेंट पूरा करने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा। एक घंटा पूरा होते ही पेज अपने-आप बंद हो जाएगा। स्लॉट अवधि के एक सप्ताह के भीतर विद्यार्थी कभी भी परीक्षा दे सकता है। खराब नेटवर्क की वजह से एक बार असाइमेंट सब्मिट नहीं होने की स्थिति में सप्ताह के भीतर कई बार प्रयास किया जा सकता है। परीक्षा में विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.