Move to Jagran APP

एनआइटी श्रीनगर के मामले में केन्‍द्र, राज्य सरकार व एनआइटी से जवाब तलब

हाई कोर्ट ने एनआईटी श्रीनगर के मामले में सुनवाई करते हुए राज्य सरकार, केंद्र सरकार व एनआईटी से दो सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 04:24 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 08:22 PM (IST)
एनआइटी श्रीनगर के मामले में केन्‍द्र, राज्य सरकार व एनआइटी से जवाब तलब
एनआइटी श्रीनगर के मामले में केन्‍द्र, राज्य सरकार व एनआइटी से जवाब तलब

नैनीताल, जेएनएन । हाई कोर्ट ने श्रीनगर गढ़वाल से एनआइटी शिफ्ट करने के बहुचर्चित मामले में सुनवाई करते हुए राज्य, केंद्र सरकार तथा एनआईटी को जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने सुमाड़ी, नियाल समेत दो अन्य गांवों की पक्षकार बनाने के प्रार्थना पत्र को स्वीकार कर लिया। अगली सुनवाई दो सप्ताह बाद नियत की गई है।
ग्रामीणों ने हाई कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर कहा है कि श्रीनगर आइआइटी के लिए उनके द्वारा 120 हेक्टेयर भूमि दान दी है। उम्मीद थी कि एनआइटी बनने से इलाके का विकास होगा, क्षेत्र में हो रहे पलायन पर रोक लगेगी और स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। 2009 में सरकार द्वारा वन विभाग को भूमि हस्तांतरण के बदले में नौ करोड़ उपलब्ध करा दिए जबकि सरकार द्वारा एनआइटी कैंपस की चाहरदीवारी बनाने के लिए चार करोड़ भी खर्च कर दिए, इसके बाद अब सरकार इस प्रतिष्ठित संस्थान को मैदानी क्षेत्र में बनाना चाहती है। पूर्व में आइआइटी रूड़की  द्वारा भी इस क्षेत्र का भूगर्भीय सर्वेक्षण किया गया था, जिसकी फाइनल रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

loksabha election banner

नौ सालों में नहीं मिला स्थाई परिसर
संस्थान के पूर्व छात्र जसबीर सिंह ने याचिका दायर कर कहा था कि संस्थान को खुले नौ साल हो गए हैं मगर इतने साल बीतने के बाद भी स्थाई कैंपस नहीं बन पाया। छात्र अर्से से स्थाई परिसर की मांग कर रहे हैं मगर इसके बाद भी सरकार द्वारा उनकी मांग को अनसुना किया जा रहा है। याचिका में यह भी कहा गया है कि जिस भवन में आइआइटी चल रहा है, वह जर्जर हाल में है। कभी कोई हादसा भी हो सकता है। यह भी कहा कि स्थाई परिसर की मांग कर रहे छात्रों में से एक छात्रा की सड़क हादसे में मौत हो चुकी है जबकि दूसरी की हालत बेहद गंभीर है। जिसके उपचार का खर्च राज्य सरकार को वहन करना चाहिए। यह भी कहा कि सरकार द्वारा स्थाई कैंपस बनाने के बजाय उन्हें जयपुर राजस्थान शिफ्ट किया जा रहा है। सोमवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की खंडपीठ में मामले पर सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान खंडपीठ के समक्ष राज्य, केंद्र सरकार तथा एनआइटी जवाब दाखिल नहीं कर सकी तो कोर्ट ने तल्ख लहजे में कहा कि अब तक जवाब दाखिल क्यों नहीं किया गया। कोर्ट सख्त रवैया अपनाते हुए दो सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए। यहां बता दें कि मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री एनआइटी को किसी भी हाल में शिफ्ट नहीं होने देने संबंधी बयान दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें : कांनवेंट से बेहतर है यह सरकारी स्‍कूल, स्‍मार्ट क्‍लास व लाइ्ब्रेरी में पढ़ते हैं बच्‍चे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.