Move to Jagran APP

हाईकोर्ट ने पूछा - प्रदूषण कम करने को पीसीबी उठा रहा कौन से कदम nainital news

हाई कोर्ट ने प्रदेश में फैक्ट्रियों के प्रदूषण मामले में सुनवाई करते हुए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) को चार सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 08:50 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 08:50 AM (IST)
हाईकोर्ट ने पूछा - प्रदूषण कम करने को पीसीबी उठा रहा कौन से कदम nainital news
हाईकोर्ट ने पूछा - प्रदूषण कम करने को पीसीबी उठा रहा कौन से कदम nainital news

नैनीताल, जेएनएन : हाई कोर्ट ने प्रदेश में फैक्ट्रियों के प्रदूषण मामले में सुनवाई करते हुए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) को चार सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने पूछा है कि पीसीबी प्रदूषण को कम करने के लिए क्या कदम उठा रहा है।

loksabha election banner

इधर पीसीबी की ओर से कोर्ट को बताया गया कि टिहरी और अल्मोड़ा में दो बायो मेडिकल ट्रीटमेंट प्लांट के लिए जगह चिह्निïत कर ली गई है। सरकारी व गैर सरकारी संस्थान को पत्र जारी कर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के बारे में भी पूछा गया है। शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ में ऊधमसिंह नगर निवासी हिमांशु चंदोला की जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। जिसमें कहा गया कि ऊधमसिंह नगर के रुद्रपुर-पंतनगर के आसपास 32 से अधिक फैक्ट्रियां संचालित हैं, जिनकी वजह से वायु प्रदूषण हो रहा है। वायु प्रदूषण के कारण दर्जनों लोग अकारण मौत के मुंह में समा चुके हैं जबकि तमाम लोग अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं। किसान फैक्ट्रियों से निकलने वाले केमिकल युक्त पानी के कारण खेती भी नहीं कर पा रहे हैं। खंडपीठ ने मामले में सुनवाई के बाद राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को चार सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें : स्‍कूल व दफ्तरों में अग्नि शमन उपकरण नहीं लगाने पर सरकार से मांगा जवाब

यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने वन दारोगा के 318 पदों की भर्ती प्रक्रिया पर लगाई रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.