Move to Jagran APP

संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव को जुटा स्वास्थ्य विभाग, बच्चों को लगाई वैक्सीन

शहर स्थित बीडी पांडे अस्पताल में बच्चों में संक्रमण की रोकथाम को लेकर टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। बच्चों को न्यूमोकोकस वैक्सीन लगाई गई। चिकित्सकों का दावा है कि यह वैक्सीन बच्चों में फेफड़े के संक्रमण निमोनिया और कोविड रोकथाम के लिए प्रभावी साबित होगी।

By Prashant MishraEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 05:52 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 05:52 PM (IST)
संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव को जुटा स्वास्थ्य विभाग, बच्चों को लगाई वैक्सीन
वैक्सीनेशन तीसरी लहर की में संक्रमण से बच्चों के बचाव करने में भी कारगर साबित होगी।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अभी से निपटने की तैयारियां शुरू कर दी है। जिसको लेकर शहर स्थित बीडी पांडे अस्पताल में बच्चों में संक्रमण की रोकथाम को लेकर टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। पहले दिन दर्जन भर से अधिक बच्चों को न्यूमोकोकस वैक्सीन लगाई गई। चिकित्सकों का दावा है कि यह वैक्सीन बच्चों में फेफड़े के संक्रमण, निमोनिया और कोविड रोकथाम के लिए प्रभावी साबित होगी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में शिथिलता आने के साथ ही विशेषज्ञों द्वारा अक्टूबर के दौरान तीसरी लहर प्रभावी होने की बात कही जा रही है। ऐसे में बताया जा रहा है कि छोटे बच्चे इस लहर में अधिक प्रभावित होंगे। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अभी से अलर्ट हो गया है। विभाग की ओर से बच्चों में निमोनिया और कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर न्यूमोकोकस वैक्सीन का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।

बुधवार को सीएमओ डॉ भागीरथी जोशी ने बीडी पांडे महिला अस्पताल में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान दर्जनभर से अधिक बच्चों को यह वैक्सीन लगाई गई। अस्पताल पीएमएस डॉ केएस धामी ने बताया कि यह वैक्सीन निमोनिया जैसे फेफड़ों के संक्रमण और कोरोना से बचाव के लिए भी प्रभावी है। तीन दिन पूर्व देहरादून में लांच होने के बाद बीडी पांडे अस्पताल में भी इसका टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। जिसके प्रत्येक बच्चे को तीन टीके लगाए जाने हैं। जिसकी अवधि 13 दिन, साढ़े तीन माह और नौ माह की आयु में इसका बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

बताया कि यह वैक्सीनेशन तीसरी लहर की में संक्रमण से बच्चों के बचाव करने में भी कारगर साबित होगी। अस्पताल में हर सप्ताह टीकाकरण वाले दिन बुधवार को टीका लगवाया जाएगा। इस दौरान डॉ वीके पुनेड़ा, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ संजीव खर्कवाल, डॉ एमएस रावत, डॉ अनिरुद्ध गंगोला, फार्मासिस्ट कमल जोशी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.