Move to Jagran APP

नगर निगम के 197 करोड़ के वार्षिक बजट को मंजूरी, सालाना डेढ़ लाख खर्च कर सकेंगे पार्षद

नगर निगम बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 197 करोड़ के बजट को मंजूरी दी है। पिछले वर्ष के 45 करोड़ बकाया को मिलाकर निगम ने 13 करोड़ फायदे का बजट बनाया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 08:20 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 08:20 AM (IST)
नगर निगम के 197 करोड़ के वार्षिक बजट को मंजूरी, सालाना डेढ़ लाख खर्च कर सकेंगे पार्षद
नगर निगम के 197 करोड़ के वार्षिक बजट को मंजूरी, सालाना डेढ़ लाख खर्च कर सकेंगे पार्षद

हल्द्वानी, जेएनएन : नगर निगम बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 197 करोड़ के बजट को मंजूरी दी है। पिछले वर्ष के 45 करोड़ बकाया को मिलाकर निगम ने 13 करोड़ फायदे का बजट बनाया है। नगर निगम सभागार में गुरुवार को हुई बैठक में सभी आठ प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई। पार्षदों को सालभर में 1.5 लाख रुपये विकास कार्यों पर खर्च करने की मंजूरी दी गई। इससे पहले राजेंद्र जीना के नेतृत्व में पार्षदों ने पार्षद निधि की मांग की।

loksabha election banner

मेयर डॉ. जोगेंद्र रौतेला ने कहा पार्षदों को निधि देने का कोई प्रावधान नहीं है। प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने विकास कार्यों के लिए पार्षदों को वर्ष में 1.5 लाख रुपये खर्च करने की स्वीकृति प्रदान की। इसके लिए पार्षदों को प्रस्ताव देना होगा। एमबी करने के बाद धनराशि का भुगतान होगा। बैठक की शुरुआत चीन सीमा पर शहीद भारतीय जवानों को याद करते हुए दो मिनट का मौन रखा।

पांच घंटे चली मैराथन बैठक अपराह्न 4.35 बजे संपन्न हुई। बैठक में नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज कांडपाल, एसएनए गौरव भसीन, विजेंद्र चौहान, प्रभारी कर अधीक्षक पूजा चंद्रा, लेखाकार गणेश भट्ट, एई नवल नौटियाल, केबी उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

डेंगू की ड्रोन से निगरानी हो

बरसात में डेंगू के खतरे की संभावना को देखते हुए व्यापक कार्ययोजना के अनुरूप कार्य करने पर मंथन किया गया। पार्षद जेबा वारसी ने कहा कि घरों की छतों में पुरानी टंकी, बर्तन, ढक्कन, टायरों में जमा पानी में डेंगू का लार्वा पनपता है। ड्रोन से निगरानी करते हुए जहां लापरवाही मिले, उसका चालान किया जाए। विधायक डॉ. इंदिरा हृदयेश के प्रतिनिधि जीवन कार्की ने लार्वा को मारने के लिए प्रभावी कीटनाशक का प्रयोग करने का सुझाव दिया। डेंगू व अन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए पांच टै्रक्टर एवं टैंकर खरीदने पर मंजूरी दी गई। नगर आयुक्त के लिए भी नया वाहन खरीदा जाएगा।

पर्यावरण संरक्षण का संदेश

हर घर पेड़ संस्था के अध्यक्ष पार्षद तन्मय रावत ने अपने अभियान की शुरुआत करते हुए सभी को जामुन, आंवला का एक-एक पौध भेंट किया। रावत ने कहा संस्था घर-घर जाकर निश्शुल्क पौध लगाते हुए लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करेगी। संस्था में राष्ट्रपति सम्मान प्राप्त शिक्षक बिपिन पांडे, विजयलक्ष्मी चौहान, एन रौतेला आदि शामिल हैं।

सम्मान : पार्षदों, कर्मचारियों को प्रमाणपत्र बांटे

कोरोना काल में जरूरतमंदों की मदद करने के लिए निगम ने पार्षदों व कर्मचारियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। वहीं, पार्षद लईक कुरैशी, मो. गुफरान आदि ने मेयर व नगर आयुक्त का सम्मान किया।

प्रस्तावों पर नहीं हो रहा काम

अधिकांश पार्षदों ने पुलिया, नाली निर्माण, जाली आदि पुराने प्रस्तावों पर काम नहीं होने पर नाराजगी जताई। पार्षद धीरेंद्र पांडे ने नए वार्डों में कोई भी काम शुरू नहीं होने पर आपत्ति जताई। मनोज मठपाल ने शनि बाजार के नालों की सफाई नहीं होने से जलभराव की समस्या उठाई। जाकिर हुसैन ने सफाई कर्मचारियों व फईम जेबा वारसी ने शनि बाजार खोलने की मांग की। मोहम्मद हकीमुल्ला लाइब्रेेरी की मांग भी उठी। मेयर ने कहा अभी सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति संभव नहीं है। वाहन खरीदने के लिए टेंडर प्रक्रिया गतिमान है।

इन प्रस्तावों पर भी लगी मोहर

  • नई कार्यकारिणी गठित होगी। बोर्ड ने मेयर को अधीकृत करते हुए नए-पुराने व महिला पार्षदों का संतुलन रखते हुए कार्यकारिणी गठन करने पर सहमति जताई।
  • 14वें व 15वें वित्त आयोग से प्राप्त अवशेष धनराशि कोरोना बचाव कार्यों में व्यय करने पर सहमति।
  • 25 फीसद छूट के साथ भवन व स्वच्छता कर अग्रिम जमा करने की तिथि 31 जुलाई होगी। पहले भवन कर के लिए 30 जून, स्वच्छता कर के लिए 31 जुलाई की तिथि तय थी।
  • व्यवसायिक लायसेंस नवीनीकरण के लिए बिलंब शुल्क पांच रुपये प्रतिदिन होगा। अभी तक 50 रुपये रोज था। वर्तमान वर्ष के लिए लायसेंस नवीनीकरण की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ाई गई।

Covid-3 : मुक्तेश्वर में भी होगी कोरोना जांच, दस लाख की लागत से लैब स्थापित 
उत्तराखंड के न्यायालयों में 13177 तलाक के केस पेंडिंग, दून में र्वाधिक केस लंबित  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.