Move to Jagran APP

वन विभाग की टीम ने बिन्दुखत्ता में अवैध खनन में लिप्त मिली जेसीबी को सीज किया

वन विभाग की टीम ने बिन्दुखत्ता के तिवारी नगर चित्रकूट से अवैध खनन में लिप्त एक जेसीबी को पकड़कर सीज कर दिया। जबकि वन कर्मियों की आहट पाकर ट्रैक्टर ट्रॉली के साथ खनन माफिया और जेसीबी चालक मौका पाकर फरार हो गए।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 10:06 AM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 10:06 AM (IST)
वन विभाग की टीम ने बिन्दुखत्ता में अवैध खनन में लिप्त मिली जेसीबी को सीज किया
वन विभाग की टीम ने बिन्दुखत्ता में अवैध खनन में लिप्त मिली जेसीबी को सीज किया

लालकुआं, जागरण संवाददाता : वन विभाग की टीम ने बिन्दुखत्ता के तिवारी नगर चित्रकूट से अवैध खनन में लिप्त एक जेसीबी को पकड़कर सीज कर दिया। जबकि वन कर्मियों की आहट पाकर ट्रैक्टर ट्रॉली के साथ खनन माफिया और जेसीबी चालक मौका पाकर फरार हो गए। टीम द्वारा विभागीय संसाधनों से जेसीबी को वन परिसर में खड़ा कर सीज कर दिया है। साथ ही अवैध खनन के खेल में शामिल लोगों को चिन्हित करने के लिए जांच प्रारंभ कर दी गई है।

prime article banner

गौला नदी में खनन सत्र समाप्त होने के बाद खनन माफिया सक्रिय हो गए हैं। ऐसे में तराई पूर्वी वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार के निर्देश पर द्वारा गौला नदी व तटवर्ती क्षेत्रों में निगरानी रख रही है। जिसके तहत गौला रेंज की टीम ने शनिवार की रात को बिन्दुखत्ता क्षेत्र में गस्त पर निकली। वन कर्मियों द्वारा रात लगभग 11:45 बजे क्षेत्र के चित्रकूट, तिवारीनगर में एक जेसीबी को व्यापारिक उद्देश्य से उपखनिज के अवैध खनन में लिप्त पाया और सीज कर दिया। टीम को देखते ही चालक जेसीबी की चाबी लेकर भाग गया ।

वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उनके संज्ञान में आया कि मौके से एक ट्रैक्टर ट्राली और क्षेत्र के अवैध खनन में लिप्त कुछ अराजक तत्व भी अवैध उपखनिज के व्यापार व परिवहन की योजना बना रहे थे। लेकिन वन विभाग की टीम के पहुंचने की आहट पाकर भाग गए। जेसीबी को मौके से वन परिसर तक लाने के दौरान खनन माफिया के हमले की आशंका को देखते हुए वन विभाग को पुलिस का सहयोग लेना पड़ा। जेसीबी को सीज कर वन अपराध दर्ज कर लिया गया है। टीम में हेम जोशी, वन दरोगा, ललित विष्ट एवं पान सिंह मेहता, वन आरक्षी, आनन्द सिह एवं भगत वाहन चालक साथ रहे । जबकि पुलिस स्टाफ से उपनिरिक्षक संजय बृजवाल, उपनिरीक्षक एवं आरक्षी पदम सिंह सामिल रहे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK