Move to Jagran APP

नैनीताल में वन विभाग ने पकड़ा 16 फिट लंबा किंग कोबरा, कालाढूंगी के जंगल में छोड़ा गया

नैनीताल के पास स्थित आलूखेत क्षेत्र से वन विभाग ने करीब 16 फिट लंबा किंग कोबरा रेस्क्यू है। बताया जा रहा है कि दो सांप एक ाघर में नजर आए थे। जिसकी सूचना वन विभाग को दी गई थी। जिसके बाद पहुंचे सर्प विशेषज्ञों ने दोनों को रेस्क्यू कर लिया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 08:58 AM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 08:58 AM (IST)
नैनीताल में वन विभाग ने पकड़ा 16 फिट लंबा किंग कोबरा, कालाढूंगी के जंगल में छोड़ा गया
नैनीताल में वन विभाग ने पकड़ा 16 फिट लंबा किंग कोबरा, कालाढूंगी के जंगल में छोड़ा जाएगा

नैनीताल, जेएनएन : नैनीताल के पास स्थित आलूखेत क्षेत्र से वन विभाग ने करीब 16 फिट लंबा किंग कोबरा रेस्क्यू है। बताया जा रहा है कि दो सांप एक ाघर में नजर आए थे। जिसकी सूचना वन विभाग को दी गई थी। जिसके बाद पहुंचे सर्प विशेषज्ञों ने दोनों को रेस्क्यू कर लिया। कोबरा को कालाढूंगी क्षेत्र में छोड़ा जाएगा। बता दें कि कुमाऊं को किंग कोबरा का गढ़ माना जाता है।  

prime article banner

नैनीताल व समीपवर्ती क्षेत्रों में सांपों खासकर किंग कोबरा के दिखने के मामले बढ़ने लगे हैं। शनिवार को शहर के समीपवर्ती आलूखेत क्षेत्र निवासी कमल किशोर को भवन के भीतर दो सांप दिखाई दिए। परिजनों ने जब घर के भीतर सांपों को देखा तो उनमें  हड़कंप मच गया। लोगों ने तुरंत इसकी सूचना वन विभाग को दी। सूचना पर सर्प विशेषज्ञ निमेष दानू अन्य कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुँचे। काफी खोजने के बाद विभागीय टीम को दोनों सांप नजर आए। टीम ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद सांपों को पकड़ लिया। निमेष दानू ने बताया कि पकड़े गए सांपों में एक 16 फिट लंबा किंग कोबरा है, जबकि दूसरा ब्राउन ट्रिनकेट प्रजाति का है। कोबरा को नजदीकी कालाढूंगी क्षेत्र में छोड़ा जाएगा।

रामनगर में मिला था दुनिया का सबसे लंबा कोबरा 

बाघों के संरक्षण के ल‍िए दुन‍ियाभर में व‍िख्‍यात उत्तराखंड का जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क कि‍ंग कोबरा के वास स्‍थल के रूप में भी जाना जाता है। दुनिया का सबसे बड़ा किंग कोबरा जिम कॉर्बेट के जंगल में ही मिला था। 2010 में कॉर्बेट से सटे पवलगढ़ के जंगल में लदुवागढ़ झरने के पास कुछ महिलाओं ने एक विशाल नाग देखा। जो मर चुका था। उन्होंने इसकी सूचना वनकर्मियों को दी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने उस नाग को बाहर निकाला। उसकी मौत संभवत: दो से तीन दिन पहले हुई थी। नाग की लंबाई मापी गई तो वनाधिकारी स्तब्ध हो गए। 23 फुट नौ इंच लंबे किंग कोबरा पर यकीन नहीं हुआ। लंबाई दो बार पुन: मापी गई और 23 फुट नौ इंच ही निकली। यानी यह दुनिया का सबसे लंबा किंग कोबरा था। क्योंकि तब तक दुनिया का जो सबसे लंबा किंग कोबरा था उसकी लंबाई 18 फुट नौ इंच थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.