Move to Jagran APP

बैजनाथ में बनी कृत्रिम झील का फ्लोटिंग ब्रिज पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना

पर्यटक स्थल बैजनाथ में बनी कुमाऊं की पहली कृत्रिम झील में स्थित फ्लोटिंग ब्रिज पर्यटकों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। फ्लोटिंग ब्रिज को देखने के लिए स्थानीय लोग व बच्चे भी पहुंच रहे हैं। पर्यटक भी यहां पहुंचकर इसका आनंद उठा रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 07:59 AM (IST)
बैजनाथ में बनी कृत्रिम झील का फ्लोटिंग ब्रिज पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना
बैजनाथ में बनी कृत्रिम झील का फ्लोटिंग ब्रिज पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना!

बागेश्वर, जेएनएन : पर्यटक स्थल बैजनाथ में बनी कुमाऊं की पहली कृत्रिम झील में स्थित फ्लोटिंग ब्रिज पर्यटकों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। फ्लोटिंग ब्रिज को देखने के लिए स्थानीय लोग व बच्चे भी पहुंच रहे हैं। पर्यटक भी यहां पहुंचकर इसका आनंद उठा रहे हैं। फ्लोटिंग ब्रिज अब लोगों और पर्यटकों की सेल्फी लेने का केंद्र भी बन गया है।

loksabha election banner

कत्यूरी राजाओं की राजधानी रहे बैजनाथ में ऐतिहासिक, पैराणिक व धाíमक महत्व का शिव-पार्वती मंदिर स्थित है। प्रतिदिन शिव दर्शन के लिए यहां देश-विदेश से सैकड़ों पर्यटक पहुंचते हैं। वर्ष 2015 में 15.23 करोड़ की लागत से बैजनाथ में कुमाऊं की पहली कृत्रिम झील बनकर तैयार हुई। जिससे बैजनाथ की सुंदरता में काफी इजाफा हुआ। लेकिन यहां नौकायन की कोई व्यवस्था न होने से पर्यटक केवल झील की सुंदरता को निहारकर चले जाते हैं। लेकिन अब झील में पर्यटन विभाग के सहयोग से केएमवीएन ने फ्लो¨टग ब्रिज तैयार कर लिया है।

यह कुमाऊं का पहला फ्लोटिंग ब्रिज है। इस ब्रिज की विशेषता यह है कि यह पानी बढ़ने के साथ ही स्वत: ऊपर उठ रहा है। फ्लोटिंग ब्रिज के बनने से बैजनाथ झील की सुंदरता में अब चार चांद लग गए हैं। पर्यटक ब्रिज में चढ़कर सेल्फी ले रहे हैं और कृत्रिम झील का लुत्फ उठा रहे हैं। स्थानीय बच्चे और लोग भी फ्लोटिंग ब्रिज में चढ़कर हल्के हिचकोलों के साथ इसका लुत्फ उठा रहे हैं। फ्लोटिंग ब्रिज के झील में तैरने के बाद अब यहां पर्यटकों की आमद भी बढ़ने लगी है। बैजनाथ में अब लोगों की चहलकदमी भी बढ़ गई है। इससे स्थानीय व्यापारियों के चेहरे भी खिल गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.