Move to Jagran APP

चम्पावत में चल्थी की लधिया नदी में अवैध खनन में लिप्त पांच पकड़े

दैनिक जागरण की खबर से हरकत में आए जिला प्रशासन ने अवैध खनन में कार्यवाही करते हुए दो दिन में सात वाहनों का चालान किया है। जिसमें पांच वाहनों का चालान तो बुधवार को किया गया। खनिज मैदानी क्षेत्र व यूएस नगर में स्टोन क्रशरों में खपाया जा रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 05:34 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 05:34 PM (IST)
चम्पावत में चल्थी की लधिया नदी में अवैध खनन में लिप्त पांच पकड़े
नदी में पांच मशीने अवैध तरीके से खनन करने में जुटे हुई हैं। नदी तल पर गड्ढे बन गए हैं।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : कोरोना महामारी में जहां अधिकारी कर्मचारी कोरोना को हराने के लिए दिन रात ड्यूटी में व्यस्त हैं वहीं खनन माफिया इसका फायदा उठाते हुए रात दिन चल्थी के आस पास क्षेत्र स्थित लधिया नदी में जेसीबी से अवैध खनन में जुटे हुए हैं। दैनिक जागरण की खबर से हरकत में आए जिला प्रशासन ने अवैध खनन में कार्यवाही करते हुए दो दिन में सात वाहनों का चालान किया है। जिसमें पांच वाहनों का चालान तो बुधवार को किया गया। नदी से निकलने वाला खनिज मैदानी क्षेत्र व यूएस नगर में बने स्टोन क्रशरों में धड़ल्ले से खपाया जा रहा है।

loksabha election banner

चल्थी की लधिया नदी में टनकपुर व चम्पावत तहसील प्रशासन द्वारा आधा दर्जन से अधिक रिवर ट्रेनिंग व अन्य पट्टे स्वीकृत किए गए थे। इसमें से टनकपुर तहसील प्रशासन की ओर से मात्र दो पट्टे संचालित हैं। जबकि नदी में करीब पांच मशीने अवैध तरीके से खनन करने में जुटे हुई हैं। अवैध खनन किए जाने से नदी तल पर गहरे गड्ढे बन गए हैं। जो लोगों के लिए मुसीबत बन रहे हैं। इससे आसपास के इलाकों में बाढ़ और भूकटाव का खतरा है। नदी से निकलने वाला खनिज टनकपुर, खटीमा समेत अन्य क्षेत्रों में बने स्टोन क्रशर व स्टॉकों में पहुंचाया जा रहा है। एक सप्ताह पूर्व हुई बारिश में नदी में पानी अधिक होने के कारण अवैध खनन रूक गया था लेकिन पानी कम होने के बाद एक बार फिर नदी में अवैध खनन शुरू हो गया।

चल्थी में नदी के पास पुलिस चौकी व वन चौकी भी है। इसके बावजूद अनियंत्रित खनन पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। पूर्व के अंक में दैनिक जागरण ने मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया तो जिला प्रशासन हरकत में आया। एसडीएम अनिल गब्र्याल के नेतृत्व में राजस्व विभाग ने दो दिन लगातार छापेमारी अभियान चलाया लेकिन खनन माफिया को पहले ही छापे की सूचना मिल जाती और नदी से मशीन व वाहन गायब कर देते। फिर भी प्रशासन ने मंगलवार को दो और बुधवार को अवैध खनन में लिप्त पांच वाहनों का चालान किया है। प्रशासन की कार्यवाही से खनन कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। एसडीएम ने कहा कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

डीएम विनीत तोमर ने बताया कि चल्थी की लधिया नदी में अवैध खनन की शिकायत आ रही है। स्थानीय पुलिस चौकी, वन व राजस्व विभाग को सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व विभाग ने सात वाहनों पर कार्यवाही भी की है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.