Move to Jagran APP

नैनीताल में आरटीई के तहत दाखिले के लिए एक हजार गरीब बच्चों को नहीं जुटा पाया शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग गरीब बच्चों की शिक्षा को लेकर कितना संजीदा है इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एक साल में जिले का पूरा महकमा एक हजार बच्चे तक प्राइवेट स्कूलों में दाखिले के लिए नहीं जुटा सका।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 06:35 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 06:35 AM (IST)
नैनीताल में आरटीई के तहत दाखिले के लिए एक हजार गरीब बच्चों को नहीं जुटा पाया शिक्षा विभाग
नैनीताल में आरटीई के तहत दाखिले के लिए एक हजार गरीब बच्चे तक नहीं जुटा पाया शिक्षा विभाग

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : शिक्षा विभाग गरीब बच्चों की शिक्षा को लेकर कितना संजीदा है इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एक साल में जिले का पूरा महकमा एक हजार बच्चे तक प्राइवेट स्कूलों में दाखिले के लिए नहीं जुटा सका। दिलचस्प बात तो ये है कि सात ब्लाकों में 100 बच्चों को तक दाखिला नहीं मिला है। दफ्तर में बैठक आदेश जारी करने तक सीमित रह गए अफसरों की वजह से शिक्षा का अधिकार (आरटीई) को पलीता लगता नजर आ रहा है। आलम ये है कि नैनीताल जिले में शिक्षा विभाग पहली लाटरी के 1031 बच्चों में से अब तक महज 703 बच्चों को ही दाखिला दिला सका है।

loksabha election banner

चार ब्लाक सबसे फिसड्डी

आरटीई के तहत गरीब बच्चों को दाखिला दिलाने में इस कदर लापरवाही भरा रवैया अपनाया जा रहा है कि जिले के आठ ब्लाकों में से चार ब्लाकों में दस बच्चे भी दाखिले के लिए नहीं जुटाए जा सके हैं। रामगढ़ और बेतालघाट में तो एक भी बच्चा आरटीई दाखिला नहीं ले सका है।

प्राइवेट स्कूलों में पहली कक्षा में मिलता है दाखिला

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निर्धन तबके के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में सबसे छोटी कक्षा में प्रवेश दिया जाता है। इसके लिए शिक्षा विभाग हर साल नया सत्र शुरू होने से पहले आवेदन मांगता है। जिसके बाद राज्य स्तर पर लाटरी निकाली जाती है। इस बार देहरादून में निकाली गई लाटरी लगातार विवादों में रही है। आरटीई दाखिला लेने वाले बच्चों को पहली से आठवीं तक की पढ़ाई के लिए कोई फीस नहीं भरनी पड़ती है। इन बच्चों की फीस व अन्य का खर्चा सरकार द्वारा प्राइवेट स्कूलों को दिया जाता है।

ये है स्थिति

ब्लाक               दाखिले

हल्द्वानी             527

कोटाबाग           66

भीमताल            50

रामनगर            48

धारी                  07

ओखलकांडा       05

रामगढ़              00

बेतालघाट          00


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.