Move to Jagran APP

नैनीताल मां नंदा-सुनंदा की विदाई के दौरान उमड़ा भक्तों का सैलाब, जयकारों से भक्तिमय हुआ माहौल

श्रीराम सेवक सभा की ओर से आयोजित नंदा देवी महोत्सव के अंतर्गत शुक्रवार को मां नंदा सुनंदा की विदाई के दौरान भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से ही नयना देवी मंदिर परिसर में डोले में माता को विदाई देने वालों का तांता लगा है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 02:06 PM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 02:06 PM (IST)
नैनीताल मां नंदा-सुनंदा की विदाई के दौरान उमड़ा भक्तों का सैलाब, जयकारों से भक्तिमय हुआ माहौल
नैनीताल मां नंदा-सुनंदा की विदाई के दौरान उमड़ा भक्तों का सैलाब, जयकारों से भक्तिमय हुआ माहौल

नैनीताल, जागरण संवाददाता : श्रीराम सेवक सभा की ओर से आयोजित नंदा देवी महोत्सव के अंतर्गत शुक्रवार को मां नंदा सुनंदा की विदाई के दौरान भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से ही नयना देवी मंदिर परिसर में डोले में माता को विदाई देने वालों का तांता लगा है। इस दौरान कई महिलाएं भावुक हो गईं कई आंखों में आंसू आ गए। इस दौरान मां के जयकारे से पूरा माहौल भिक्तमय हाे उठा। डोला भ्रमण के बाद की प्रतिमाओं को नैनीझील में विसर्जित कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

महोत्सव के अंतर्गत शुक्रवार सुबह से करीब ढाई घंटे तक विशेष पूजा अर्चना की गई। आचार्य भगवती प्रसाद जोशी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा सम्पन्न कराई। साथ ही मां से भक्तों की मनोकामना पूरी करने व महामारी से संसार को मुक्ति दिलाने की मन्नत मांगी। विशेष पूजा में यजमान प्रवीण साह सपत्नीक थे। इसके बाद विधि विधान से मां नंदा-सुनंदा की मूर्तियां मंडप से मंदिर परिसर में लाई गईं तो भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।

कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के लिए आयोजक संस्था के महासचिव जगदीश बवाड़ी द्वारा भक्तों से माइक से लगातार अपील की जा रही है। सुबह से ही माता के दर्शन के साथ विदाई के लिए शहर समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों के भक्तजन व पर्यटक मंदिर परिसर में पहुंचे हैं।

सीओ संदीप कुमार, एसएचओ अशोक कुमार, एसओ विजय मेहता, एसएसआई कश्मीर सिंह समेत आयोजक संस्था अध्यक्ष मनोज साह, गिरीश जोशी, मुकेश जोशी मंटू, कैलाश जोशी, देवेंद्र लाल साह, बॉब बजेठा, शानू साह, भुवन बिष्ट, भीम सिंह कार्की, विमल चौधरी, विमल साह, जीनु पांडेय, विकास जोशी समेत अन्य स्वयंसेवक व्यवस्था बनाने में जुटे हैं। शाम करीब चार बजे झील में विधि विधान से मूर्तियों को विसर्जित किया जाएगा।

कोविड गाइडलाइन की उड़ीं धज्जियां

नैनीताल में श्री राम सेवक सभा की ओर से आयोजित नंदा देवी महोत्सव के अंतर्गत कुलदेवी नंदा-सुनंदा को नयना देवी मंदिर में डोला भ्रमण के पहले श्रद्धालुओं की भी उमड़ पड़ी। इस दौरान पुलिस-प्रशासन कोविड गाइडलाइन का पालन कराने में पूरी तरह से विफल नजर आया। श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने के कारण शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ गईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.