Move to Jagran APP

विभाग स्कूली शिक्षकों का तैयार कर रहा डेटा, मूल्यांकन के समय आएगा काम

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद प्रदेश के शिक्षकों का डेटा तैयार कर रहा है। अनुभवी व वरिष्ठ शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा में मूल्यांकन व प्रयोगात्मक परीक्षा की जिम्मेदारी दी जाएगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 12:59 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 12:59 PM (IST)
विभाग स्कूली शिक्षकों का तैयार कर रहा डेटा, मूल्यांकन के समय आएगा काम
विभाग स्कूली शिक्षकों का तैयार कर रहा डेटा, मूल्यांकन के समय आएगा काम

रामनगर, जेएनएन : उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद प्रदेश के हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों के शिक्षकों का डेटा तैयार कर रहा है। इसके लिए स्कूलों से उनके यहां शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों की जानकारी मांगी गई है। यह जानकारी शिक्षक ओएमआर शीट में भरकर देंगे। इसमें वित्त विहीन विद्यालयों के शिक्षक शामिल नही हैं। डेटा तैयार होने के बाद जरूरत के हिसाब से अनुभवी व वरिष्ठ शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा में मूल्यांकन व प्रयोगात्मक परीक्षा की जिम्मेदारी दी जाएगी।

loksabha election banner

परिषद द्वारा स्कूलों से तैनात शिक्षकों की विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी मांगी जा रही है। जानकारी उपलब्ध कराने के लिए स्कूलों को ओएमआर शीट भी भेज दी गई है। यह जानकारी सरकारी व सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, एलटी व प्रवक्ता वर्ग के शिक्षकों को अनिवार्य रूप से देनी होगी। इन दिनों स्कूलों में शिक्षकों का डेटा तैयार करने की कवायद चल रही है। 14 अक्टूबर तक जानकारी परिषद कार्यालय को भेजने के लिए कहा गया है। लेकिन कई ब्लॉकों में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी पंचायत चुनाव में लगने से इस कार्य में विलंब हो रहा है।

शिक्षकों को अपना विषय, वर्तमान तैनाती,पढ़ाए जाने वाले विषय, शिक्षण कार्य की अवधि के बारे में जानकारी उपलब्ध करानी होगी। तैयार किया जा रहा शिक्षकों का यह डेटा उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। परिषद के अपर सचिव एनसी पाठक ने बताया कि हर साल हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा कराई जाती है। परीक्षा में मूल्यांकन व प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए अनुभवी शिक्षकों की जरूरत होती है। ऐसे में परिषद के पास सभी शिक्षकों का रिकार्ड रहेगा कि हमारे पास कौन से विषयों के कितने शिक्षक हैं। जरूरत के हिसाब से अनुभवी व वरिष्ठ शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा में मूल्यांकन व प्रयोगात्मक परीक्षा की जिम्मेदारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : रामनगर के कॉलेज में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में धांधली, प्रबंधक व चयनित अभ्‍यर्थी पर केस दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.