Move to Jagran APP

आधार सीडिंग में देहरादून, यूएसनगर, हरिद्वार व नैनीताल पिछड़े, वहीं बागेश्वर, चम्पावत, पौड़ी गढ़वाल और रुद्रप्रयाग हैं अव्‍वल

ये जिले 99 फीसद से अधिक यूनिटों को आधार से जोड़ चुके हैं। बड़े जिलों के पिछडऩे के कारण कैसे योजना का लाभ जल्द से जल्द आम जनता को मिलेगा ये एक बड़ा सवाल है। क्‍योंकि अधिक आबादी इन्‍हीं जिलों में निवास करती है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 09:45 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 09:20 AM (IST)
आधार सीडिंग में देहरादून, यूएसनगर, हरिद्वार व नैनीताल पिछड़े, वहीं बागेश्वर, चम्पावत, पौड़ी गढ़वाल और रुद्रप्रयाग हैं अव्‍वल
उपभोक्ताओं के स्मार्ट राशन कार्ड (पीवीसी) बनाए जाने हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्डों की यूनिटों की आधार सीडिंग करने में ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, देहरादून और हरिद्वार जिले सबसे पीछे चल रहे हैं। इनमें से चार जिलों में अब भी दस हजार से अधिक यूनिटें आधार से लिंक नहीं हो सकी हैं। वहीं बागेश्वर, चम्पावत, पौड़ी गढ़वाल और रुद्रप्रयाग जिले का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। ये जिले 99 फीसद से अधिक यूनिटों को आधार से जोड़ चुके हैं। बड़े जिलों के पिछडऩे के कारण कैसे योजना का लाभ जल्द से जल्द आम जनता को मिलेगा ये एक बड़ा सवाल है।

loksabha election banner

सरकार के निर्देशानुसार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को देशभर में लागू किया गया है। जिसके तहत उपभोक्ताओं के स्मार्ट राशन कार्ड (पीवीसी) बनाए जाने हैं। इस राशन कार्ड की खासियत ये होगी कि इन्हें देशभर की किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान में उपयोग में लाया जा सकेगा। उपभोक्ता को अपने क्षेत्र की राशन की दुकान से खाद्यान्न लेने की बाध्यता नहीं होगी। लेकिन इसके लिए पहले खाद्य आपूर्ति विभाग को सभी राशन कार्ड धारक मुखिया उनके उनकी यूनिटों को आधार से लिंक करना है। उत्तराखंड के 13 लाख 17 हजार 841 राशन कार्ड धारक मुखियाओं के आधार लिंक करने की कवायद पूर्ति विभाग ने लगभग पूरी कर ली है। लेकिन यूनिट की आधार सीडिंग में अब भी कुमाऊं और गढ़वाल के बड़े जिले सबसे पीछे चल रहे हैं।

जिला              आधार सीडिंग से वंचित यूनिट

देहरादून             18,317

हरिद्वार             16,883

ऊधमसिंह नगर    14,873

नैनीताल             11,290

अल्मोड़ा             9,969

पिथौरागढ़          8,313

टिहरी                6,879

उत्तरकाशी         3,739

चमोली              1,404

चम्पावत             604

रुद्रप्रयाग             500

पौड़ी                   289

बागेश्वर              165


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.