Move to Jagran APP

Cyber Crime : कुमाऊं में हर दिन पांच लोगों से साइबर ठगी, साइबर थाने में एक माह में पहुंचे 150 मामले

Cyber Crime कुमाऊं मंडल में साइबर अपराध का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है। साइबर ठगों के झांसे में आकर लोग अपनी सालों की जमा पूंजी गंवा रहे हैं। एक माह के भीतर मंडल के छह जिलों से साइबर अपराध के 150 केस साइबर थाना रुद्रपुर पहुंच चुके हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 06:05 AM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 10:38 AM (IST)
Cyber Crime : कुमाऊं में हर दिन पांच लोगों से साइबर ठगी, साइबर थाने में एक माह में पहुंचे 150 मामले
Cyber Crime : कुमाऊं में हर दिन पांच लोगों से साइबर ठगी

वीरेंद्र भंडारी, रुद्रपुर : Cyber Crime : आपराधिक वारदात के साथ ही अब कुमाऊं मंडल में साइबर अपराध का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है। साइबर ठगों के झांसे में आकर लोग अपनी सालों की जमा पूंजी गंवा रहे हैं। फलस्वरूप एक माह के भीतर मंडल के छह जिलों से साइबर अपराध के 150 केस साइबर थाना रुद्रपुर पहुंच चुके हैं। साइबर थाना पुलिस काम कर रही है। 

loksabha election banner

इंटरनेट का उपयोग जितनी तेजी से बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से साइबर ठगी के मामले भी बढ़ रहे हैं। अधिकांश ठगी आनलाइन खरीदारी, नेट बैंकिग, गेम्स डाउनलोड करने और फेसबुक की फर्जी आइडी बनाकर की जा रही है। इसे देखते हुए पहले देहरादून में साइबर थाना खोलकर राच्य के प्रत्येक जिले में साइबर सेल का गठन किया गया था। लेकिन मंडल में साइबर ठगी के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस महकमे ने कुमाऊं मंडल के लिए एकमात्र साइबर थाना जनवरी माह में रुद्रपुर में खोला था ताकि मंडल में होने वाली साइबर ठगी के मामलों की जांच कर कार्रवाई की जा सके। इधर, साइबर थाना खुले एक माह बीत चुका है। 

इस बीच कुमाऊं के नैनीताल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर और चम्पावत के साथ ही यूएसनगर से 150 साइबर ठगी की शिकायत साइबर थाने में पहुंच चुकी है। इसमें नैनीताल से 15, अल्मोड़ा से पांच, बागेश्वर से चार, पिथौरागढ़ से चार और चम्पावत से दो केस पहुंचे हैं। सर्वाधिक साइबर ठगी के मामले ऊधमङ्क्षसहनगर से हैं। जिले से अब तक 120 शिकायती पत्र साइबर थाने में पहुंचे हैं। 

साइबर थाना के निरीक्षक ललित मोहन जोशी ने बताया कि एक माह में कुमाऊं मंडल के छह जिलों से साइबर थाने में 150 शिकायत पहुंची है। जांच चल रही है। कुछ शिकायतों पर कार्रवाई कर पीडि़तों की रकम भी वापस कराई गई है। 

केस-1

फर्जी आइडी बनाकर 12 हजार उड़ाए

सोमश्वर, अल्मोड़ा निवासी युवक के फेसबुक मैसेंजर में उनकी भाभी का मैसेज आया। कहा कि उन्हें कुछ रुपयों की जरूरत है। इस पर उसने अपनी भाभी को दो बार में 12 हजार रुपये गूगल पे कर दिया। इसके बाद दोबारा मैसेज आया और रुपये मांगे। उसने काल कर पूछा तो पता चला कि साइबर ठग उनकी फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर रुपये मांग रहे हैं।  

केस-2 

गूगल पे अधिकारी के नाम पर ठगी

गल्ला मंडी, रुद्रपुर निवासी व्यक्ति ने बताया कि उनका पीएनबी में खाता है। 29 जनवरी को उनके पास एक कॉल आई। कॉलर ने कहा कि वह गूगल पे का अधिकारी है। इसके बाद उसने उससे कुछ जानकारी ली। जिसे देने के बाद उसके खाते से छह हजार रुपये निकल गए। 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.