Move to Jagran APP

Hindu New Year 2021 : हिन्दू नववर्ष में आएगी कोरोना टीकाकरण में तेजी

नवम भाव से शनि की दृष्टि के चलते सरकार जनस्वास्थ्य सेवा का विस्तार करेगी। नवम भाव में बैठे शनि और दशम भाव में बैठे गुरु हिंदू नव. वर्ष की कुंडली में सरकार और सर्वोच्च न्यायालय की ओर से कुछ ऐतिहासिक निर्णय लिए जाने के संकेत दे रहे हैं।

By Prashant MishraEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 06:22 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 06:22 AM (IST)
Hindu New Year 2021 : हिन्दू नववर्ष में आएगी कोरोना टीकाकरण में तेजी
माता के आगमन का वाहन इस बार घोड़ा है। विक्रम संवत्सर 2078 का नाम राक्षस है

जागरण संवाददाता, नैनीताल : नव संवत्सर-2078 मंगलवार से दिन से प्रारंभ हो रहा है। आशय यह कि माता के आगमन का वाहन इस बार घोड़ा है। विक्रम संवत्सर 2078 का नाम राक्षस है, इस बार ग्रहों के मंत्रिमंडल में मंगल देव स्वयं से राजा एवं मंत्री की भूमिका में हैं। प्रसिद्ध अंक ज्‍योतिषी पंकज कलखुडिय़ा ने ज्‍योतिषशास्त्र का हवाला देते हुए बताया कि नववर्ष की कुंडली में उदय लग्न, उस राष्ट्र की स्थापना कुंडली के समान हो तो, वह वर्ष उस राष्ट्र विशेष के लिए ऐतिहासिक बदलाव लेकर आने वाला होता है, जैसा इस वर्ष भारत के लिए होने वाला है।

loksabha election banner

ग्रंथों के अनुसार मंगल के राजा और मंत्री बनने पर देश का राजा यानी सरकार बेहद कड़े और जनता के हितों के प्रतिकूल निर्णय लेती है। महंगाई, अग्निकांड, असामान्य वर्षा, बिजली गिरने जैसी घटनाएं अधिक होती हैं। फसलों को नुकसान होता है। ऐसे वर्ष में लोग पित्त संबंधी रोग से अधिक परेशान होते हैं। जनता के लिए ग्रहों का ऐसा संयोग परेशानी का कारण होने की आशंका है।

संवत 2078 हिंदू नववर्ष की कुंडली में चतुर्थ भाव के अधिपति सूर्य पंचमेश बुध तथा तीसरे घर के स्वामी चंद्र के साथ लाभ स्थान यानी एकादश भाव में राज योग बना रहे हैं। इस पर नवम भाव से शनि की दृष्टि के चलते सरकार जनस्वास्थ्य सेवा का विस्तार करेगी। नवम भाव में बैठे शनि और दशम भाव में बैठे गुरु हिंदू नव. वर्ष की कुंडली में सरकार और सर्वोच्च न्यायालय की ओर से कुछ ऐतिहासिक निर्णय लिए जाने के संकेत दे रहे हैं। 

राशिफल

 मेष- व्यापार में धन निवेश करने से लाभ मिलने की पूरी संभावना है।

वृषभ-धन लाभ बहुत अच्छे मौके सामने में आएंगे

मिथुन- बाहरी स्रोतों से लाभ मिलने की पूरी संभावना है।

कर्क- धन का एवं स्वास्थ्य का लाभ

सिंह-परिवार में नोकझोंक बढ़ेगी, सतर्क रहें

कन्या-जीवनसाथी अच्छे सहयोगी बनेंगे

तुला- टेक्निकल चीजों में सावधानी की जरूरत

वृश्चिक-स्वास्थ्य के लिए परेशानी

धनु-लोहे और बिजली उपकरणों से से सावधानी

मकर- गुस्सा परिवार में अलगाव करवाएगा

कुंभ- जल्दबाजी के कार्यों से बचें, नुकसान होगा

मीन-साहस से लबरेज रहेंगे, शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.