Move to Jagran APP

सहकारिता ने किसानों को बेच दिए घुन लगे हुए गेहूं के बीज nainital news

सरकार की ओर से खेती को बढ़ावा देने और किसानों को सशक्त बनाने के लिए चलाई जाने वाली तमाम योजनाओं को अधिकारी ही पलीता लगाते नजर आ रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 10:57 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 10:57 AM (IST)
सहकारिता ने किसानों को बेच दिए घुन लगे हुए गेहूं के बीज nainital news
सहकारिता ने किसानों को बेच दिए घुन लगे हुए गेहूं के बीज nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : सरकार की ओर से खेती को बढ़ावा देने और किसानों को सशक्त बनाने के लिए चलाई जाने वाली तमाम योजनाओं को अधिकारी ही पलीता लगाते नजर आ रहे हैं। इस बार सहकारिता ने किसानों को घुन लगे हुए गेहूं के बीज बांट दिए हैं। इससे किसानों में आक्रोश है।

loksabha election banner

सहकारिता की 52 सोसायटी के माध्यम किसानों को बीज, खाद आदि का सब्सिडी के आधार पर वितरण किया जा रहा है। गौलापार की कुंवरपुर सोसायटी में तमाम किसानों को ऐसे बीज मिल गए, जिसमें घुन लगा है। किसानों ने इस तरह के बीज मिलने पर सोसायटी में आपत्ति भी दर्ज कराई है। सामाजिक कार्यकर्ता रवि शंकर जोशी ने किसानों को इस समस्या से जिला सहायक निबंधक बीएस मनराल को अवगत कराया। जोशी का कहना है कि घटिया किस्म का बीज किसानों को उपलब्ध कराया गया है। कुछ किसानों द्वारा बीज वापस किए जाने की बात की जा रही है, लेकिन जिन्होंने यह बीज खेतों में बो दिया है, उसका क्या होगा? इसका जवाब अधिकारियों के पास नहीं है। इस तरह की स्थिति से स्थानीय किसानों में आक्रोश है। इसके अलावा मोटाहल्दू, कालाढूंगी समेत कई अन्य जगहों से भी किसानों ने खराब बीज मिलने की शिकायत की है। जिला सहायक निबंधक ने इस बात को स्वीकारा है कि हाल ही में पंतनगर तराई बीज विकास निगम से भी लिए गए बीजों में शिकायत आई थी। जिसकी तत्काल जांच करते हुए सूचना देकर इसे वापस करवाया गया।

इन दामों पर दिया गया गेहूं का बीज

समस्त प्रजाति वाले- 3555 रुपये प्रति किलो  

यूपी 2572 प्रजाति वाले- 3750 रुपये प्रति किलो

पर्वतीय प्रजाति वाले - 3680 रुपये प्रति किलो 

किसानों को दी जाती है सब्सिडी

सहकारिता से गुणवत्तायुक्त बीज मिलने की उम्मीद होती है। साथ ही 50 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाती है। इसी के चलते लोग सहकारी समितियों से ही बीज खरीदते हैं।

अच्‍छा बीज मुहैया कराया जाएगा

बीएस मनराल, जिला सहायक निबंधक सहकारिता ने बताया कि कभी-कभी ऐसे मामले सामने आते हैं, जिनमें काश्तकारों को बांटे गए बीजों में शिकायतें होती है। ऐसे मामलों की जांच कर तत्काल खराब बीजों की जगह उन्हें अच्छे बीज मुहैया करवा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें : मौत का कुआं में स्‍टंट दिखा रहे स्‍टंटमैन के साथ हुआ हादसा, अब मौत से लड़ रहा जंग

यह भी पढ़ें : पूर्णमासी की रात तंत्र-मंत्र करने गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.