Move to Jagran APP

अब वाट्सएप करें साइबर क्राइम की शिकायत, मोबाइल के कान्‍टेक्‍ट ल‍िस्‍ट में सेव कर लें यह नंबर

बढ़ती साइबर अपराध पर अंकुश लगाने और पीड़ितों की समस्याओं का त्वरित निदान के लिए साइबर सेल ने वाट्सएप नंबर जारी क‍िया है। अब पीड़ित घर बैठे ही अपने साथ हुए साइबर ठगी की शिकायत सीधे साइबर सेल में कर सकते हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 02:22 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 02:22 PM (IST)
अब वाट्सएप करें साइबर क्राइम की शिकायत, मोबाइल के कान्‍टेक्‍ट ल‍िस्‍ट में सेव कर लें यह नंबर
साइबर अपराध के त्वरित निदान के लिए साइबर सेल ने वाट्सएप नंबर जारी क‍िया है।

रुद्रपुर, जेएनएन: साइबर अपराध पर अंकुश लगाने और पीड़ितों की समस्याओं का त्वरित निदान के लिए साइबर सेल ने वाट्सएप नंबर जारी क‍िया है। अब पीड़ित घर बैठे ही अपने साथ हुए साइबर ठगी की शिकायत सीधे साइबर सेल में कर सकते हैं। शिकायत मिलने पर साइबर सेल के एक्सपर्ट पीड़ितों की मदद के लिए तैयार रहेंगे।

loksabha election banner

ऑनलाइन से लोग लेनदेन का काम कर रहे हैं। इसका फायदा देश और विदेशों में बैठे हैकर्स उठा रहे हैं। जो कभी बैंक कर्मी तो कभी ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर लोगों को अपना निशाना बनाकर लाखों रुपये उड़ा रहे हैं। हालांकि पुलिस समय समय पर लोगों को साइबर क्राइम से बचने के लिए अभियान भी चलाते आ रही है बावजूद इसके साइबर अपराध रूकने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना ही कोई न कोई साइबर अपराधियों का शिकार बन रहा है। ऐसे में पीडि़त थाने और चौकियों के साथ ही साइबर सेल में पहुंचकर शिकायत दर्ज करा रहे हैं। एसएसपी कार्यालय में ही एक साइबर सेल होने के कारण जिले भर से ठगी के शिकार लोगों को शिकायत दर्ज कराने के लिए कई-कई दिन चक्कर लगाने पड़ते हैं। लोगों की इस समस्या को देखते हुए एसएसपी दलीप सिंह कुंवर के निर्देश के बाद साइबर सेल प्रभारी हिमांशु पंत ने वाट्सएप नंबर 9412088601 जारी किया है। नंबर जारी होने से साइबर ठगी के शिकार लोग अपने घर में बैठे ही साइबर सेल में शिकायत दर्ज करा सकेंगे। शिकायत मिलने के बाद जहां साइबर सेल के एक्सपर्ट पीड़ितों के रुपयों की बरामदगी के प्रयास शुरू कर देंगे, वहीं संबंधित थाने में भी केस दर्ज होगा।

साइबर क्राइम पर अंकुश लगाना मक्‍सद

एसएसपी ऊधमसिंहनगर दलीप स‍िंह कुंवर का कहना है क‍ि साइबर अपराधी अलग अलग सोशल साइट से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। कुछ लोग लालच में तो कुछ झांसे में आकर अपनी जमा पूंजी गवा रहे हैं। पीड़ितों को दूर दराज से साइबर सेल में आना पड़ रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए साइबर सेल का वाट्सएप नंबर जारी किया गया है। लोग वाट्सएप नंबर से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.