Move to Jagran APP

ग्राम प्रधानों ने कहा-सामुदायिक भवनों में बिजली न पानी, बजट भी नहीं, प्रवासियों को कैसे रखें

ग्राम प्रधानों ने सामुदायिक भवनों की खस्ताहाली पर चिंता जताई है। कहना है कि दूसरे राज्यों से लाए जा रहे प्रवासियों को सामुदायिक भवन या स्कूलों में क्वारंटाइन किया जाना है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 07:31 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 07:31 AM (IST)
ग्राम प्रधानों ने कहा-सामुदायिक भवनों में बिजली न पानी, बजट भी नहीं, प्रवासियों को कैसे रखें
ग्राम प्रधानों ने कहा-सामुदायिक भवनों में बिजली न पानी, बजट भी नहीं, प्रवासियों को कैसे रखें

हल्द्वानी, जेएनएन : ग्राम प्रधानों ने सामुदायिक भवनों की खस्ताहाली पर चिंता जताई है। कहना है कि दूसरे राज्यों से लाए जा रहे प्रवासियों को सामुदायिक भवन या स्कूलों में क्वारंटाइन किया जाना है। लेकिन ये भवन लंबे सयम से जर्जर हालत में हैं। इनमें न पीने का पानी है और न ही बिजली की व्यवस्था। ऐसे में ग्राम प्रधानों पर प्रवासियों की देखभाल करना चुनौती बन जाएगा।

loksabha election banner

हल्द्वानी ब्लॉक के ग्राम प्रधानों का कहना है कि उन्हें अब तक अपने वित्तीय अधिकार नहीं मिल सके हैं। बावजूद इसके वे लगातार गरीब, जरूरतमंदों तक खुद के खर्चे से खाद्य सामग्री, मास्क, सेनिटाइजर ग्रामीणों को बांट रहे हैं। अब गृह मंत्रालय के आदेशानुसार प्रत्येक ग्राम सभा में मौजूद सामुदायिक भवनों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया जाना है। समस्या से है कि कई ग्राम सभाओं में मौजूद सामुदायिक भवन लंबे समय से खस्ताहाल हैं। इनमें बिजली, पानी, शौचालय तक की सुविधा नहीं हैं। यदि इनमें प्रवासियों को ठहराया जाता है तो सारी व्यवस्थाएं खुद ग्राम प्रधान को करनी होंगी। इसके बाद सामुदायिक केंद्रों में ठहरे प्रवासियों के खाने-पीने का बंदोबस्त भी करना होगा। जब प्रधानों के पास वित्तीय जरूरतें पूरी करने का स्रोत है ही नहीं तो आर्थिक बोझ पडऩा लाजिमी है।

न्याय पंचायत में बने क्वारंटाइन सेंटर

बजूनियाहल्दू ग्राम सभा के ग्राम प्रधान मनीष आर्य ने कहा कि ग्राम सभा के बजाय प्रत्येक न्याय पंचायत में क्वारंटाइन सेंटर बनाना चाहिए। जिसमें उस न्याय पंचायत के सभी प्रधान थोड़ा-थोड़ा सहयोग कर लोगों की मदद अच्छी तरह से कर सकेंगे। इससे किसी एक प्रधान पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।

हमारी भी सुनो सरकार

हल्द्वानी विकासखंड के प्रधान संगठन की अध्यक्ष रुक्मणी नेगी, प्रधान जग्गीबंगर दीपा बिष्ट, प्रधान बमेठा बंगर केशव हरेंद्र असगोला, प्रधान रामड़ी आन सिंह रवि जीना ने कहा है कि सरकार को ग्राम प्रधानों की इस समस्या पर गौर करना चाहिए। जिससे कि बाहर से गांव लौटने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने में कोई परेशानी न हो। साथ ही प्रधान के परिवार को आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े।

यह भी पढें 

उत्तराखंड का यूएस नगर जिला बना कोरोना संक्रमण का नया केन्द्र, चार नए पॉजिटिव मिले 

लॉडडाउन में छूट मिलते ही रोजगार को निकलने लगे लोग, पास बनवाने वालों में अधिकतर संख्या इन्हीं की 

उत्तराखंड में बड़ा हादसा, वज्रपात के कारण 70 भेड़-बकरियों की मौत 

ड्रेगन तक भारत की पहुंच रास नहीं आ रही नेपाल को, मीडि‍या में मुखर हुआ वि‍रोध 

कश्मीर में तैनात लेफ्टिनेंट कर्नल नितेश का हार्ट अटैक से निधन, विशेष विमान से आएगा पार्थिव शरीर 

सड़क बनने से चीन सीमा तक आसान हुई हथियारों की पहुंच, सप्लाई चेन नहीं होगा बाधित 

गौला और नंधौर नदी के सभी गेटों से कल से शुरू होगा खनन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.