Move to Jagran APP

पिथौरागढ़ में बोले सीएम - आपदा प्रभावितों को मकान की लागत से अधिक धन दिया जाएगा

सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत अपने दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत पिथौरागढ़ पहुंच चुके हैं। वह सीध आपदा प्रभावित क्षेत्र तहसील बंगापानी के राजकीय इंटर काॅलेज बरम पहुंचे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 01:42 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 03:57 PM (IST)
पिथौरागढ़ में बोले सीएम - आपदा प्रभावितों को मकान की लागत से अधिक धन दिया जाएगा
पिथौरागढ़ में बोले सीएम - आपदा प्रभावितों को मकान की लागत से अधिक धन दिया जाएगा

पिथौरागढ़, जेएनएन : दो दिवसीय दौरे पर पिथौरागढ़ पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंंद्र रावत ने कहा कि आपदा प्रभावितों के विस्थापन और पुनर्वास के लिए सरकार प्रयासरत है। प्रभावितों को मकान की लागत से अधिक धन दिया जाएगा। विस्थापन के लिए भूमि चयन की प्रक्रिया चल रही है। सरकार प्रभावितों के हितों के प्रति गंभीर है। शुक्रवार को तहसील बंगापानी के आपदा प्रभावितों की सुध लेने बरम पहुंंचे मुख्यमंत्री श्री रावत ने राहत केंद्र में रह रहे आपदा प्रभावितों की समस्याएं सुनते हुए उन्हें शीघ्र पुनर्वास और विस्थापन का भरोसा दिलाया। उन्होंने सर्वप्रथम आपदा प्रभावितों से आपदा के तत्काल बाद नहीं आ पाने के लिए माफी मांगी। उन्होंने कहा कि मौसम के चलते उनका कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा था। उन्होंने तत्काल प्रभारी मंत्री को भेजा था। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में आई आपदा काफी दुखदाई थी। इस मौके पर उन्होंने आपदा में हताहत हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी ।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने राइंका बरम के आपदा राहत शिविर में रहे 150 प्रभावितों से मिल कर उनकी समस्याएं सुनी। राहत केंद्र में प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था के बारे में पूछा । प्रभावितों को विश्वास दिलाया कि उनका विस्थापन और पुनर्वास सरकार की पहली प्राथमिकता है। जिला मुख्यालय में अधिकारियों के साथ होने वाली बैठक में विस्थापन और पुनर्वास के संबंध में निर्देश दिए जाएंगे। इस अवसर आपदा प्रभावितों ने अपनी मांग रखते हुए कहा कि उनका विस्थापन सुरक्षित स्थल पर किया जाए। पशुपालन , बकरीपालन सहित आजीविका के अन्य साधन भी उस स्थल पर मुहैया कराएं जाएं। प्रभावितों ने कहा कि उनका विस्थापन ऐसे स्थल पर हो जहां चरागाह भी हो।

सीएम से मिलने पहुंंचे बंगापानी तहसील के टांगा गांव के ग्रामीणों ने विस्थापन हेतु चयनित स्थल को असुरक्षित बताया। मुनस्यारी के जोशा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा विस्थापन के लिए गांव के निकट भूमि का चयन किया गया है। ग्रामीणों ने उक्त भूमि पर अपने विस्थापन की मांग रखी । इस मौके पर सीएम ने आपदा प्रभावितों के साथ सीधा संवाद कर उनकी समस्याएं और विस्थापन के लिए उनके सुझाव मांगे। प्रभावितों के सुझावों पर अमल करते हुए पुनर्वास और विस्थापन के लिए किसी तरह की कमी नहीं आने देने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में अध्यक्ष श्रम सलाहकार बोर्ड शमशेर सत्याल, जिलाधिकारी डॉ. वीके जोगदंडे, पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शिनी , ब्लॉक प्रमुख धारचूला धन सिंह धामी, भाजपा नेता स्वामी विरेंद्रानंद, एसडीएम एके शुक्ला, जिपं सदस्य गंगोत्री दताल, दीपा पांगती ,क्षेपंसदस्य महेंद्र बुदियाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। कार्यक्रम के बाद सीएम हैलीकॉप्टर से पिथौरागढ़ रवाना हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.