Move to Jagran APP

कोविड के खौफ के बीच भी बढ़ी पर्यटकों की आमद, उठ खड़ा हुआ पर्यटन कारोबार

मुक्तेश्वर में चौली की जाली नाम से एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है। इस स्थान में श्रद्धालुओं की आस्था भी निहित है। शिवरात्रि के अवसर पर यहाँ संतान प्राप्ति के लिए सैकड़ों की तादाद में महिलाएं पहुंचती हैं और चौली की जाली नामक पत्थर पर बने छिद्र को पार करती हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 10:05 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 04:46 PM (IST)
कोविड के खौफ के बीच भी बढ़ी पर्यटकों की आमद, उठ खड़ा हुआ पर्यटन कारोबार
कोविड के खौफ के बीच भी बढ़ी पर्यटकों की आमद, उठ खड़ा हुआ पर्यटन कारोबार

नैनीताल, जागरण संवाददात : प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर सरोवर नगरी में कोरोना लॉकडाउन में जहां पर्यटन उद्योग को व्यापक नुकसान हुआ मगर अनलॉक के बाद कोविड संक्रमण के खौफ के बाद भी पर्यटकों का नैनीताल को लेकर मोह कम नहीं हुआ। अक्टूबर से ही वीकेंड पर पर्यटकों की आमद बढ़ी तो शहर में पर्यटन से संबंधित क्रियाकलापों में लगे लोगों को काम मिला। पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि नए साल में पर्यटन कारोबार फिर रफ्तार पकड़ेगा और शहर की आर्थिकी बेहतर होगी।

loksabha election banner

नैनीताल में मार्च में कोरोना लॉकडाउन के बाद पर्यटन गतिविधियां महिनों तक बंद रही। अक्टूबर में अनलॉक की गाइड लाइन लागू होने के बाद पर्यटकों की आमद शुरू हो गई। खासकर वीकेंड पर आमद बढऩे से लॉकडाउन में बेरोजगार होकर गांव गए होटल कामगार लौैटे। शुरूआत में होटलों के सब कमरे नहीं खोले गए मगर अब शहर में अधिकांश होटल पूरी तरह खुल गए हैं। धीरे-धीरे पर्यटन की गाड़ी पटरी पर आने लगी है। शहर के साथ ही समीपवर्ती किलबरी, पंगोठ, किलबरी के होटल गेस्ट हाउसों में पर्यटन गतिविधियां बढ़ गई हैं। कोविड काल में कुमाऊं मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों को कोविड केयर सेंटर बनाए गए थे। नैनीताल के विधायक संजीव आर्य ने बताया कि नैनीताल व आसपास के इलाकों में पर्यटन विकास को लेकर सरकार बेहद संजीदा है। भवाली में क्राफ्ट सेंटर, नारायण नगर पार्किंग, मेट्रोपोल पार्किंग में काम शुरू हो चुका है। नए साल में पर्यटन सुविधाओं के विकास में और तेजी आएगी।

पर्यटन योजनाओं ने पकड़ी रफ्तार

पर्यटन योजनाओं के दृष्टिकोण से 2020 उत्साहजनक रहा। जिलाधिकारी सविन बंसल के प्रयासों से पर्यटन से संबंधित अनेक योजनाओं को मंजूरी मिली और क्रियान्वयन शुरू हो गया है। जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ के अनुसार जिले के पर्यटन स्थलों पर चार करोड़़ पांच लाख की लागत से शौचालय बनाए गए। मुक्तेश्वर में डिस्ट्रिक टूरिस्ट डेस्टीनेशन के तहत 4.25 करोड़ के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल चुकी है। बजट भी जारी हो चुका है। भवाली में 1.59 करोड़ से क्राफ्ट टूरिज्म सेंटर को भी मंजूरी मिलने के साथ कार्यदाई संस्था केएमवीएन को बजट जारी हो चुका है। गांवा में होम कलस्टर स्कीम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन सेवाओं के विस्तार के लिए 85 लाख जारी हो चुका है। भीमताल में कारकोटम पहाड़ी में ट्रेक बनाने को भी 98 लाख मंजूर हो चुके हैं। इसके अलावा समीपवर्ती नारायण नगर पार्किंग में वन अधिनियम का पैंच करीब करीब दूर हो चुका है। यहां पार्किंग के लिए 253 लाख का प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री की घोषणा में शामिल है। समीपवर्ती नारायण नगर में ही हैलीपेड प्रस्तावित किया गया है। 2020 में एडीबी पर्यटन के नैनीताल समेत आसपास के अधूरे काम पूरे हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.