Move to Jagran APP

नगर निगम में टैक्स जमा करने को उमड़ी भीड़, फिजिकल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ीं

हल्द्वानी में हाउस टैक्स दुकान किराया लाइसेंस नवीनीकरण के लिए 16 मई आखिरी तिथि घोषित होने के बाद टैक्स जमा कराने वाले नगर निगम में पहुंच रहे हैं।

By Edited By: Published: Sat, 09 May 2020 02:46 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 08:21 AM (IST)
नगर निगम में टैक्स जमा करने को उमड़ी भीड़, फिजिकल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ीं
नगर निगम में टैक्स जमा करने को उमड़ी भीड़, फिजिकल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ीं

हल्द्वानी, जेएनएन : हाउस टैक्स, दुकान किराया, लाइसेंस नवीनीकरण के लिए 16 मई आखिरी तिथि घोषित होने के बाद टैक्स जमा कराने वाले नगर निगम पहुंचने लगे हैं। शुक्रवार को निगम में भीड़ उमड़ पड़ी। टैक्स जमा करने को लगाए गए पांच कर्मचारी भीड़ को नहीं संभाल पाए, जिससे फिजिकल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गई। इसके बाद अब निगम प्रशासन ग्राउंड फ्लोर पर 12 अस्थायी काउंटर बनाने में जुट गया है। सोमवार से काउंटर शुरू हो जाएंगे। नगर निगम ने 16 मई तक हाउस टैक्स जमा कराने वालों को 25 फीसद की छूट दे रहा है।

loksabha election banner

बिना बिलंब शुल्क रिन्यूवल करें

लाइसेंस नगर निगम सीमा के भीतर व्यवसाय करने के लिए जरूरी लाइसेंस के नवीनीकरण की अंतिम तिथि 16 मई है। वित्तीय वर्ष के 15 दिनों के भीतर लाइसेंस नवीनीकरण कराना होता है। लॉकडाउन की वजह से इसे बढ़ाया गया है। 16 मई के बाद लाइसेंस नवीनीकरण के लिए 50 रुपये प्रतिदिन के अनुसार विलंब शुल्क देना होगा।

ऑनलाइन है बेहतर विकल्प

लाइसेंस के लिए निगम में 14 मद थे। नए वित्तीय वर्ष से यह बढ़कर 105 हो गए हैं। इसमें पार्लर, भूसा स्टोर, ई-रिक्शा, जनरल स्टोर जैसे व्यवसाय जोड़े गए हैं। नए व्यवसायों के लाइसेंस या पिछले लाइसेंस नवीनीकरण के लिए नगर निगम की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नए लाइसेंस के लिए अभी कोई अंतिम तिथि तय नहीं है, हालांकि बिना लाइसेंस व्यापार करते पकड़े जाने पर निर्धारित जुर्माना के साथ लाइसेंस लेना होगा।

35 लाख दुकान किराया बकाया

नगर निगम की दुकानों का करीब 35 लाख रुपये बकाया है। इसमें वित्तीय वर्ष 2019-20 के साथ पिछले वर्षो का किराया भी शामिल है। निगम ने फरवरी में नोटिस देकर किराया जमा कराने का कहा था। निगम ने इसके लिए भी 16 मई की समयसीमा तय की है। इस तिथि तक पिछले वर्षो का दुकान किराया जमा करने पर नए साल के किराये में दस फीसद की छूट मिलेगी।

हाउस टैक्स में बढ़ोतरी स्थगित हो

प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल ने कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन की परेशानी को देखते हुए हाउस टैक्स में 15 फीसद बढ़ोतरी को सालभर के लिए स्थगित रखने की मांग की है। व्यापार मंडल के महानगर अध्यक्ष योगेश शर्मा, महामंत्री मनोज जायसवाल के नेतृत्व में व्यापारियों ने मेयर डॉ. जोगेंद्र रौतेला से इस सिलसिले में मुलाकात की। आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए टैक्स में राहत देने की माग की। 

यह भी पढें

दिल्ली से आया युवक कोरोना पॉजिटिव मिला, उत्तराखंड में 64 हुई संक्रमितों की संख्या

कल से शराब की दुकानों में आने लगेंगे ब्रांड, बढ़े दामों पर मिलेगी शराब

खेती बनेगी पहाड़ आए युवाओं के रोजगार का जरिया, आइआएम काशीपुर संभावनाओं पर कर रहा शोध

बागेश्वर में रसोई गैस सिलेंडर में भड़की आग, मकान जला, महिला झुलसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.