Move to Jagran APP

Dhanteras Celebration धनतेरस पर सवा दो अरब से अधिक की धनवर्षा, देर रात तक बाजारों में रही भीड़, आज भी खुले रहेंगे बाजार

धनतेरस पर बाजार में जमकर धन वर्षा हुई। सुबह से गुलजार हुए बाजार में रात तक खरीदारी चली। कारोबारियों के मुताबिक नैनीताल जिले में सवा दो अरब से अधिक की बिकवाली होने का अनुमान है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 09:09 AM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 09:23 AM (IST)
Dhanteras Celebration धनतेरस पर सवा दो अरब से अधिक की धनवर्षा, देर रात तक बाजारों में रही भीड़, आज भी खुले रहेंगे बाजार
Dhanteras Celebration धनतेरस पर सवा दो अरब से अधिक की धनवर्षा, देर रात तक बाजारों में रही भीड़, आज भी खुले रहेंगे बाजार

हल्द्वानी, जेएनएन : धनतेरस पर बाजार में जमकर धन वर्षा हुई। सुबह से गुलजार हुए बाजार में रात तक खरीदारी चली। कारोबारियों के मुताबिक, नैनीताल जिले में सवा दो अरब से अधिक की बिकवाली होने का अनुमान है। ऑटोमोबाइल व ज्वैलरी सेक्टर को सर्वाधिक बूम मिला। जबरदस्त बिकवाली से कारोबारी उत्साहित दिखे। शुक्र प्रदोष व सिद्धि योग में धनतेरस पडऩे से अच्छे कारोबार की उम्मीद थी। लोगों ने इसे सही साबित किया। हल्द्वानी में ज्वैलरी शोरूम के साथ छोटी दुकानों पर भी खरीदारों की भीड़ उमड़ी।

loksabha election banner

हर तरफ खूब हुई खरीदारी

ज्वैलरी           80 करोड़

ऑटोमोबाइल    115 करोड़

बर्तन, मूर्ति       02 करोड़

इलेक्ट्रॉनिक      12 करोड़

कपड़े             04 करोड़

फर्नीचर           03 करोड़

अन्य सामग्री      10 करोड़

(नोट : आंकड़ा कारोबारियों के इनपुट पर आधारित)

डेढ़ हजार लोगों के घर पहुंचे वाहन

शहर में डेढ़ हजार से अधिक वाहनों के जरिये एक अरब से अधिक का कारोबार हुआ। कारोबारियों के मुताबिक, 500 से अधिक कारों व करीब एक हजार से अधिक दोपहिया वाहन बिके। कारोबारियों की मानें तो ऑटो सेक्टर में छाई मंदी के बीच छूट का खूब फायदा उठाया गया।

मिठाई से ड्राई फूड की मांग अधिक

मुंह मीठा हुए बगैर त्योहार फीका लगता है। इसीलिए त्योहार में मिठाई खरीदने का क्रेज काफी रहता है। शहर में मिठाई की दुकानों पर खूब भीड़ रही। हालांकि ड्राई फूड की भी अच्छी मांग रही।

आतिशबाजी का कम हुआ रुझान

धनतेरस पर आतिशबाजी का बाजार ठंडा रहा। रामलीला मैदान में सजे आतिशबाजी की दुकानों पर अन्य बाजारों की तरह भीड़ नहीं दिखी। कारोबारियों की मानें तो दिवाली से पहले शनिवार को आतिशबाजी की बिक्री होगी। त्योहार में नकदी की अधिक मांग होने से शहर के कई एटीएम खाली हो गए। रामपुर रोड, बरेली रोड, मुख्य बाजार मुख्य बाजार के कई एटीएम शाम होते-होते खाली हो गए। हालांकि बैंक खुले रहने से थोड़ी राहत मिली।

आज खुला रहेगा बाजार

प्रांतीय नगर उद्योग व्यापार मंडल के प्रवक्ता डॉ. प्रमोद अग्रवाल गोल्डी ने बताया कि दिवाली को देखते हुए शनिवार को बाजार खुला रहेगा। सोमवार 28 अक्टूबर को बाजार बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें : dhanteras 2019 एक शताब्दी बाद शुक्र प्रदोष, ब्रह्मयोग में मनेगा धनतेरस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.