This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Dhanteras Celebration धनतेरस पर सवा दो अरब से अधिक की धनवर्षा, देर रात तक बाजारों में रही भीड़, आज भी खुले रहेंगे बाजार

धनतेरस पर बाजार में जमकर धन वर्षा हुई। सुबह से गुलजार हुए बाजार में रात तक खरीदारी चली। कारोबारियों के मुताबिक नैनीताल जिले में सवा दो अरब से अधिक की बिकवाली होने का अनुमान है।

Skand ShuklaSat, 26 Oct 2019 09:23 AM (IST)
Dhanteras Celebration धनतेरस पर सवा दो अरब से अधिक की धनवर्षा, देर रात तक बाजारों में रही भीड़, आज भी खुले रहेंगे बाजार

हल्द्वानी, जेएनएन : धनतेरस पर बाजार में जमकर धन वर्षा हुई। सुबह से गुलजार हुए बाजार में रात तक खरीदारी चली। कारोबारियों के मुताबिक, नैनीताल जिले में सवा दो अरब से अधिक की बिकवाली होने का अनुमान है। ऑटोमोबाइल व ज्वैलरी सेक्टर को सर्वाधिक बूम मिला। जबरदस्त बिकवाली से कारोबारी उत्साहित दिखे। शुक्र प्रदोष व सिद्धि योग में धनतेरस पडऩे से अच्छे कारोबार की उम्मीद थी। लोगों ने इसे सही साबित किया। हल्द्वानी में ज्वैलरी शोरूम के साथ छोटी दुकानों पर भी खरीदारों की भीड़ उमड़ी।

हर तरफ खूब हुई खरीदारी

ज्वैलरी           80 करोड़

ऑटोमोबाइल    115 करोड़

बर्तन, मूर्ति       02 करोड़

इलेक्ट्रॉनिक      12 करोड़

कपड़े             04 करोड़

फर्नीचर           03 करोड़

अन्य सामग्री      10 करोड़

(नोट : आंकड़ा कारोबारियों के इनपुट पर आधारित)

डेढ़ हजार लोगों के घर पहुंचे वाहन

शहर में डेढ़ हजार से अधिक वाहनों के जरिये एक अरब से अधिक का कारोबार हुआ। कारोबारियों के मुताबिक, 500 से अधिक कारों व करीब एक हजार से अधिक दोपहिया वाहन बिके। कारोबारियों की मानें तो ऑटो सेक्टर में छाई मंदी के बीच छूट का खूब फायदा उठाया गया।

मिठाई से ड्राई फूड की मांग अधिक

मुंह मीठा हुए बगैर त्योहार फीका लगता है। इसीलिए त्योहार में मिठाई खरीदने का क्रेज काफी रहता है। शहर में मिठाई की दुकानों पर खूब भीड़ रही। हालांकि ड्राई फूड की भी अच्छी मांग रही।

आतिशबाजी का कम हुआ रुझान

धनतेरस पर आतिशबाजी का बाजार ठंडा रहा। रामलीला मैदान में सजे आतिशबाजी की दुकानों पर अन्य बाजारों की तरह भीड़ नहीं दिखी। कारोबारियों की मानें तो दिवाली से पहले शनिवार को आतिशबाजी की बिक्री होगी। त्योहार में नकदी की अधिक मांग होने से शहर के कई एटीएम खाली हो गए। रामपुर रोड, बरेली रोड, मुख्य बाजार मुख्य बाजार के कई एटीएम शाम होते-होते खाली हो गए। हालांकि बैंक खुले रहने से थोड़ी राहत मिली।

आज खुला रहेगा बाजार

प्रांतीय नगर उद्योग व्यापार मंडल के प्रवक्ता डॉ. प्रमोद अग्रवाल गोल्डी ने बताया कि दिवाली को देखते हुए शनिवार को बाजार खुला रहेगा। सोमवार 28 अक्टूबर को बाजार बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें : dhanteras 2019 एक शताब्दी बाद शुक्र प्रदोष, ब्रह्मयोग में मनेगा धनतेरस

Edited By: Skand Shukla

नैनीताल में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner