Move to Jagran APP

धनतेरस पर नैनीताल जिले में ढाई अरब का व्‍यापार, तीन सालों में सबसे अच्छी बिक्री से व्यापारी उत्साहित

कारोबारियों की मानें तो पिछले तीन वर्षों की अपेक्षा इस बार अच्छी बिक्री रही। नैनीताल जिलेभर में ढाई सौ करोड़ से अधिक की बिक्री हुई। आटोमोबाइल ज्वेलरी व बर्तनों की बिकवाली में सबसे अच्छी प्रगति दिखी। कोरोनाकाल के बाद बाजार में तेजी देखकर कारोबारी उत्साहित नजर आए।

By Prashant MishraEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 10:40 PM (IST)
धनतेरस पर नैनीताल जिले में ढाई अरब का व्‍यापार, तीन सालों में सबसे अच्छी बिक्री से व्यापारी उत्साहित
कोरोनाकाल के बाद बाजार में तेजी देखकर कारोबारी उत्साहित नजर आए।
जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : भौम प्रदोष व उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र के योग में आए धनतेरस ने मंगलवार को बाजार को  मालामाल कर दिया। सुबह से गुलजार हुए बाजार में रात तक खरीदारी का दौर चला। कारोबारियों की मानें तो पिछले तीन वर्षों की अपेक्षा इस बार अच्छी बिक्री रही। नैनीताल जिलेभर में ढाई सौ करोड़ से अधिक की बिक्री हुई। आटोमोबाइल, ज्वेलरी व बर्तनों की बिकवाली में सबसे अच्छी प्रगति दिखी। कोरोनाकाल के बाद बाजार में तेजी देखकर कारोबारी उत्साहित नजर आए। 
नैनीताल जिले में बाजार की स्थिति 
90 करोड़ की ज्वेलरी बिकी 
105 करोड़ का आटोमोबाइल बाजार 
28 करोड़ के बर्तनों की बिक्री
10 करोड़ का इलेक्ट्रानिक सामान 
05 करोड़ के कपड़ों की बिक्री हुई 
03 करोड़ का फर्नीचर बिका 
12 करोड़ का अन्य सामान
(नोट: कारोबारियों से इनपुट पर आधारित) 
ये भी जानें : पिछले वर्षों की बिक्री 
वर्ष 2020 - 200 करोड़ 
वर्ष 2019 - 223 करोड़ 
वर्ष 2018-  225 करोड़ 

loksabha election banner
दोपहिया वाहनों की बिक्री अधिक 
शहर में 500 कारों और करीब 1200 से अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई। पिछले वर्ष की अपेक्षा कीमतों में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। एक अरब का कारोबार केवल आटोमोबाइल सेक्टर में हुआ है। कारोबारी भूपेश अग्रवाल ने बताया कि चिप की कमी से कई ग्राहकों को कारों की बुकिंग नहीं दे पाए। 
बर्तनों की बिक्री में उछाल 
त्योहार पर शगुन के तौर पर कुछ न कुछ चीज जोडऩे की परंपरा है। सबसे ज्यादा किचन की जरूरत की चीजें जोड़ी जाती हैं। बर्तन और किचन से जुड़ी वस्तुओं के कारोबार में 29 करोड़ की खरीदारी का अनुमान है। कारोबारी राजीव अग्रवाल ने बताया कि स्टील, पीतल, तांबे की कीमतों में वृद्धि के बावजूद बाजार अच्छा रहा। 
सहालग को लेकर गढ़े जेवर 
पीली व सफेद धातु की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बावजूद ज्वेलरी बाजार ने खूब चमक बिखेरी। आगामी सहालग को देखते हुए जेवर गढ़ाई के अलावा ब्रांडेड ज्वेलरी की अच्छी मांग रही। कारोबारी घनश्याम रस्तोगी व नंदकिशोर ने बताया कि ज्वेलरी बाजार पिछले धनतेरस की तरह ही रहा। 
शाम तक खाली हो गए एटीएम 
त्योहार पर नकदी की अधिक मांग होने से शहर के कई एटीएम शाम होते ही कैशलेस हो गए। हालांकि बैंकों की ओर से पूर्व तैयारी की गई थी। नैनीताल रोड, कालाढूंगी रोड पर कई एटीएम शाम तक खाली हो गए। बैंक अधिकारी रात में एटीएम को फिर रीफिलिंग करने की बात कर रहे हैं। 
कुछ मीठा हो जाए..
मुंह मीठा हुए बगैर त्योहार फीका लगता है। यही वजह है कि त्योहार पर मिठाई खरीदने व रिश्तेदारों में बांटने की परंपरा रहती है। शहर की प्रमुख मिठाई की दुकानों पर खरीदारों की कतार लगी रही। ड्राई फ्रूट व डिब्बा बंद मिठाइयों, फलों की मांग में भी तेजी दिखी। 
गणेश-लक्ष्मीजी का पूजन, यम को दीपदान 
धनतेरस पर सायंकाल घरों व प्रतिष्ठानों में देवी लक्ष्मी व गणेशजी का पूजन किया गया। घरों के बाहर दक्षिण दिशा में चार दीपक जलाकर यमराज को दीपदान किया गया। ज्योतिषाचार्य डा. नवीन चंद्र जोशी ने बताया कि यमराज को दीपदान करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता। स्वास्थ्य अच्छा रहता है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.