Move to Jagran APP

विदेशी भाषा सीखकर बनाए बेहतर कॅरियर, बता रही हैं कॅरियर काउंसलर और भाषा विशेषज्ञ प्रीती दूबे

ग्‍लोबलाइजेशन और इंटरनेट ने पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया है। इस दौर में गांव में रहकर भी वह सबकुछ करना मुमकिन है जिसके लिए महानगरों का रुख करना पड़ता है। बस जरूरी है कि आपके पास इंटरनेट की एक्‍सेस हो।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 11:41 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 05:07 PM (IST)
विदेशी भाषा सीखकर बनाए बेहतर कॅरियर, बता रही हैं कॅरियर काउंसलर और भाषा विशेषज्ञ प्रीती दूबे
विदेशी भाषा सीखकर बनाए बेहतर कॅरियर, बता रही हैं कॅरियर काउंसलर और भाषा विशेषज्ञ प्रीती दूबे

हल्‍द्वानी, जागरण संवाददाता : ग्‍लोबलाइजेशन और इंटरनेट ने पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया है। इस दौर में गांव में रहकर भी वह सबकुछ करना मुमकिन है जिसके लिए महानगरों का रुख करना पड़ता है। बस जरूरी है कि आपके पास इंटरनेट की एक्‍सेस हो। इंटरनेट मीडिया में कॅरियर की जहां अपार संभावनएं हैं वहीं इस माध्‍यम से तमाम क्षेत्रों में दक्षता हासिल कर बेहतर कॅरियर बना सकते हैं। भाषा एक ऐसा ही विषय है जो अच्‍छी सेलरी के साथ सम्‍मानजनक जीवन की राह भी सुझाता है। भारतीय भाषाओं के साथ तमाम विदेशी भाषाएं कॅरियर का बेहतर विकल्‍प बन रही हैं। स्‍पैनिश लैग्‍वेंज का ऑनलाइन सर्टीफिकेट कोर्स कराने वाली हल्‍द्वानी निवासी प्रीती दूबे बताती हैं कि विदेशी भाषाओं का ज्ञान आज के समय में बेहतर कॅरियर का विकल्‍प बन रहा है। तमाम विदेशी कंपनियां जो भारत में अपना कारोबार कर रही हैं वह अच्‍छे पैकेज पर भाषा के लोगों को हायर करती हैं। वहीं अनुवाद और गाइड के तौर पर भी स्‍वतंत्र रूप से काम किया जा सकता है।

prime article banner

कौन सी भाषा सीखनी चाहिए

कॅरियर काउंसलर और भाषा विशेषज्ञ प्रीती बताती हैं कि वैसे तो दुनिया भर में बहुत सारी भाषाएं बोली जाती हैं, लेकिन सर्वाधिक लोकप्रिय हैं- स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, जापानी, इतालियन, रशियन, कोरियन, पुर्तगाली, अरेबिक और मंदारिन, जिन्हें हम सीख सकते हैं। लेकिन हम कॅरियर और जॉब के लिहाज़ से अगर बात करें तो शायद भारत में स्पेनिश, फ्रेंच और जर्मन ही सर्वाधिक लोकप्रिय और लोगों द्वारा चुनी जाती है।

स्पेनिश भाषा पाठ्यक्रम

स्पेनिश एक वैश्विक भाषा है जो दुनिया भर में 30 से अधिक देशों में 500 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है। यह लैटिन अमेरिकी देशों और स्पेन में काम, अध्ययन और आव्रजन के अवसरों के लिए रास्ते खोलती है। स्पैनिश अंग्रेजी के समान है, क्योंकि दोनों में लैटिन मूल हैं और सही अभ्यास की मदद से आसानी से सीखा जा सकता है।

फ्रेंच भाषा पाठ्यक्रम

दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में 300 मिलियन से अधिक लोग फ्रेंच बोलने वाले हैं। फ्रेंच सीखने और बोलने के लिए एक सुंदर और प्यारी भाषा है। फ्रेंच एक वैश्विक भाषा है जिसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त है और एक बहुत प्रभावशाली भाषा है, क्योंकि यह संस्कृति की भाषा है, जिसमें कला, भोजन, नृत्य और फैशन शामिल हैं। फ्रेंच सीखना आपके रचनात्मक और महत्वपूर्ण कौशल को विकसित करेगा।

जर्मन भाषा पाठ्यक्रम

जर्मन भाषा के पाठ्यक्रम भारत में उनके स्वागत योग्य प्रवासन और कार्य नीतियों के कारण लोकप्रिय हो रहे हैं, जो यूरोपीय संघ के सभी लोगों के लिए पहुँच प्रदान करते हैं। दुनिया भर में करीब 200 मिलियन जर्मन बोलने वाले हैं और जर्मनी में किसी विश्वविद्यालय में दाख़िला लेने के लिए मूल जर्मन जानना आवश्यक है।

कैसे होता है विदेशी भाषाओं में कोर्स

भारत में पूर्णकालिक विदेशी भाषा के पाठ्यक्रम हैं ग्रजुएशन, पीजी, एम.फिल और पीएचडी । स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करनी होगी। और मास्टर डिग्री के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम में अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई और संबंधित भाषा में उच्च दक्षता प्राप्त करनी होती है। प्रवेश आमतौर पर प्रवेश परीक्षा या कट-ऑफ अंकों के माध्यम से होता है। ऑलाइन भी विदेशी भाषा में सर्टीफिकेट कोर्स किया जा सकता है।

यहां सीखें विदेशी भाषा

भारत में कई निजी भाषा अध्ययन संस्थान हैं जो सभी प्रकार की विदेशी भाषाएं सिखाते हैं। ऐसे संस्थानों में एक जवाहर लाल नेहरू अकादमी है, जो भारत का सबसे पुराना भाषा संस्थान है। इसके साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी, हैदराबाद, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, कलकत्ता यूनिवर्सिटी, इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, पुणे यूनिवर्सिटी, मुंबई यूनिवर्सिटी, विश्व भारती यूनिवर्सिटी आदि संस्‍थान से भाषा का कोर्स किया जा सकता है।

इन सेक्‍टर में मिलती हैं नौकरियां

अनुवादक, लेक्चरर, इंटरनेशनल सेल्स मार्केटिंग, कॉलेज लेक्चरर/ फैकल्टी, होटल मैनेजर, भाषाई टूर गाइड, फ्लाइट अटेंडेंट, दूतावासों में नौकरियां, अंतर्राष्ट्रीय पत्राचार (पत्रकारिता), ब्रांड विशेषज्ञ, खुफिया संचालक या सरकारी एजेंसियां, अंतर्राष्ट्रीय संगठन में नौकरी, रिक्रूटर/मानव संसाधन, अनुसंधान विश्लेषक या फील्ड शोधकर्ता, भाषा कॉर्पोरेट ट्रेनर, विदेश में एक ईएसएल शिक्षक के रूप में अध्यापन, कंटेंट राइटर और एडिटर।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK