Move to Jagran APP

हंगामेदार रही भीमताल नगर पंचायत बोर्ड की बैठक, 10 करोड़ 28 लाख का बजट पास

वर्ष 2020 से अब तक नगर पंचायत के द्वारा कराए गये कार्य में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जांच की मांग को लेकर वार्ड नं आठ की सभासद सुनीता पांडे और वार्ड संख्या एक के सभासद भारत लौशाली ने धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी तक दे डाली।

By Prashant MishraEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 06:28 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 06:28 AM (IST)
हंगामेदार रही भीमताल नगर पंचायत बोर्ड की बैठक, 10 करोड़ 28 लाख का बजट पास
आरोप लगाया कि बोर्ड की बैठक में जो प्रस्ताव पास होते हैं उससे इतर अन्य कार्य कराए जाते हैं।

जागरण संवाददाता, भीमताल : भीमताल नगर पंचायत बोर्ड की बैठक नगर पंचायत अध्यक्ष देवेन्द्र चनौतिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में वर्ष 2021-22 के लिए 10 करोड़, 28 लाख 6 हजार 118 रुपये का बजट पास किया गया। वहीं वर्ष 2020 से अब तक नगर पंचायत के द्वारा कराए गये कार्य में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जांच की मांग को लेकर वार्ड नं आठ की सभासद सुनीता पांडे और वार्ड संख्या एक के सभासद भारत लौशाली ने धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी तक दे डाली। 

loksabha election banner

निर्माण व विकास कार्य को बिना किसी सभासद को बताए करने का आरोप लगाया और सदन में बताया कि बोर्ड की बैठक में जो प्रस्ताव पास होते हैं उससे इतर नगर पंचायत के द्वारा अन्य कार्य कराए जाते हैं। जिस पर बोर्ड में आने वाले दिनों में केवल नगर पंचायत के द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव पर ही कार्य करने की सहमति बनी। बैठक के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष देवेन्द्र चनौतिया ने भी निष्पक्ष जांच करने की बात कही। बैठक के दौरान नगर के अंदर सम्पूर्ण क्षेत्र में पथ प्रकाश व्यवस्था करवाने का प्रस्ताव पास हुआ। तय किया गया कि सेवानिवृत हुए पर्यावरण मित्रों के स्थान पर उपनल के माध्यम से नए कर्मचारी रखे जाएंं। इस दौरान अधिशासी अधिकारी विजय बिष्ट, सभासद भारत लोशाली, भुवन पडियार, आशा उप्रेती, सीमा टम्टा, सुनिता पांडे, रामपाल सिंह गंगोला, ललित महरा, बंटी आर्या, नीरज रैकुनी और धर्मानंद जोशी आदि मौजूद थे।

सोलर लाइट लगवाने को लेकर हंगामा

नगर पंचायत बोर्ड की बैठक में उस समय खासा हंगामा हो गया जब सभासद सुनिता पांडे ने सोलर लाइट को लगवाने में भ्रष्टाचार की बात कही और भविष्य में किसी भी हालत में सोलर लाइट न लगवाने का एलान किया। जिस पर सभासद रामपाल सिंह गंगोला और ललित महरा ने सभासद का विरोध किया और अवगत कराया कि नए सम्मलित क्षेत्र में सोलर लाइट के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। लेकिन सभासद सुनिता पांडे अपनी बात पर अड़ी रही और सोलर लाइट को जहां तहां लगवाने को धन की बर्बादी बताया।

बाहरी एजेंसी से भवनों का सर्वे कराएगी नगर पंचायत

बोर्ड की बैठक में तय किया गया कि भवन कर को निर्धारित करने के लिए नगर पंचायत बाहरी किसी एजेंसी से भवनों के क्षेत्र का सर्वे कराएगी। जिससे सही भवन कर निर्धारित हो सके और नगर पंचायत की आमदनी बढ़े।

मनोनीत सभासद ने रखे 45 प्रस्ताव

बोर्ड की बैठक में मनोनीत सभासद धर्मानंद जोशी ने बिजली, पानी, स्नानघर, सड़क, स्वास्थ्य सेवाओं आदि से संबधित 45 प्रस्ताव प्रस्तुत किए। और सदन को बताया कि ये प्रस्ताव सभी वार्डो से संबधित हैं और इनमें निश्चित तौर पर कार्य होना चाहिए।

अब बोरिंग की अनुमति के लिए गठित होगी टीम

बोरिंग कराने के लिए अब भीमताल नगर पंचायत से किसी भी व्यक्ति को अनुमति लेना आसान नहीं होगा। बोर्ड की बैठक में तय किया गया कि प्रस्ताव आने पर नगर पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में गठित टीम क्षेत्र का निरीक्षण करेगी और उसकी सहमति के बाद दुबारा प्रस्ताव सदन में लाया जायेगा और सर्व सम्मति से बोरिंग की अनुमति प्रदान की जायेगी दरअसल भीमताल में पानी की समस्या को देखते हुए कई लोग प्रत्येक दिवस दर्जनों की संख्या में बोरिंग की अनुमति का आवेदन नगर पंचायत में करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.