Move to Jagran APP

भवाली पर्यटन आवास गृह बदहाल

संवाद सहयोगी, भवाली : भीमताल रोड पर स्थित कुमाऊं मंडल विकास निगम का पर्यटक आवास गृह अपनी पहचान खोते

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jun 2018 09:23 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jun 2018 09:23 PM (IST)
भवाली पर्यटन आवास गृह बदहाल
भवाली पर्यटन आवास गृह बदहाल

संवाद सहयोगी, भवाली : भीमताल रोड पर स्थित कुमाऊं मंडल विकास निगम का पर्यटक आवास गृह अपनी पहचान खोते जा रहा है। इस आवास गृह की स्थापना पर्यटकों को सुख सुविधाएं देने के लिए की गई थी, लेकिन शासन प्रशासन की अनदेखी के चलते यह बदहाल हो गया है। यदि इसकी मरम्मत जल्द नहीं की गई तो यह कभी भी भरभराकर गिर सकता है।

loksabha election banner

भवाली सभी पर्यटक स्थलों को जाने वाले मुख्य मार्गो का केंद्र है। रामगढ़-मुक्तेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा और रानीखेत को जाने वाले पर्यटक भवाली से होकर ही जाते हैं। यहां स्थानीय उत्पादन आडू़ पुलम तथा सेब की मंडी भी है। यदि किसी पर्यटक को भवाली में रुकना हो तो उन्हें प्राइवेट होटलों में अधिक दाम देकर रात गुजारनी पड़ती है। यदि इस आवास गृह की स्थिति ठीक होती तो पर्यटकों को यहां पर कम दाम में बेहतर सुविधाएं मुहैया हो सकती थी। इससे निगम की आमदनी भी बढ़ती। यहां से गुजरते वक्त मंत्रीं, अधिकारी और क्षेत्रीय जनप्रतिनि भी इस ओर नहीं देखते हैं। यदि देखते तो इसकी कायाकल्प हो जाती। पर्यटकों के लिए बेहतर विकल्प

यदि इस आवास गृह पर थोड़ा धन खर्च करके इसकी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर दिया जाता है तो यह अच्छी आमदनी निगम को दे सकता है। पर्यटन की दृष्टि से यदि इसे देखा जाए तो यहां पर पार्किंग के लिए उचित व्यवस्था है। नजदीक में बाजार है और वातावरण भी सुंदर है। यहां पर यदि व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर दिया जाता है तो यह अच्छी आय का जरिया बन सकता है। -24 लाख आय फिर भी मरम्मत के लाले

भवाली पर्यटक आवास ग्रह निगम को प्रतिवर्ष 22 से 24 लाख रुपये की आय होती है। इसके बाद भी इसकी सुध नहीं ली जा रही है। यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह आय भी साल दर साल कम हो जाएगी। -बजट के अभाव के कारण भवाली रेस्ट हाउस की मरम्मत नहीं हो पा रही है। फिर भी हमारी पूरी कोशिश रहती है कि हम पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मुहैय्या करा सकें।

त्रिलोक मर्तोलिया,जनरल मैनेजर कुमाऊं मंडल विकास निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.