Move to Jagran APP

UK Board 10th & 12 Result 2020 : प्रदेश रैकिंग में इंटर में पहला और हाइस्कूल में दूसरे स्थान पर रहा बागेश्वर

UK Board 10th 12 Result 2020 इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बागेश्वर जिला प्रदेश में पहले स्थान पर रहा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 02:24 PM (IST)
UK Board 10th & 12 Result 2020 :  प्रदेश रैकिंग में इंटर में पहला और हाइस्कूल में दूसरे स्थान पर रहा बागेश्वर
UK Board 10th & 12 Result 2020 : प्रदेश रैकिंग में इंटर में पहला और हाइस्कूल में दूसरे स्थान पर रहा बागेश्वर

बागेश्वर, चंद्रशेखर द्विवेदी : भले ही विकास की दौड़ में बागेश्वर जिला फिसड्डी हो लेकिन पढ़ाई के मामले में वह किसी से कम नही। इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बागेश्वर जिला प्रदेश में पहले स्थान पर रहा। वहीं हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में अपना जलवा बरकरार ना रख सका और दूसरे स्थान पर खिसक गया। बेहतर परिणाम लाकर चम्पावत जिला हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा में पहले नंबर पर रहा।

loksabha election banner

शिक्षा व्यवस्था में कई खामियों व संसाधनो की कमी के बाद भी पहाड़ के छात्र-छात्राएं अपने दम पर सबसे आगे रहे। प्रदेश के 13 जिलों में हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 76.91 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल रहे। जो पिछली बार से बेहतर है। हाईस्कूल की परीक्षा में इस बार चम्पावत पहले नंबर पर रहा। जिले का परिणाम 84.93 प्रतिशत रहा। 2019 में चंपावत प्रदेश में चौथे नंबर पर था। बागेश्वर अपना बीते वर्ष की तरह अपना पहला स्थान बरकरार नही रख पाया। इस बार जिला 84.23 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहा। रुद्रप्रयाग जिला बीते वर्ष की तरह इस बार भी तीसरे नंबर पर रहा। यहां 83.02 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए।

इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम 80.26 प्रतिशत रहा। बागेश्वर जिले ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। बीते वर्ष वह तीसरे नंबर पर था इस बार वह प्रदेश में 90 प्रतिशत परिणाम देकर सबसे टाप पर रहा। दूसरे नंबर पर 89.55 प्रतिशत परिणाम के साथ रुद्रप्रयाग व 86.55 प्रतिशत परिणाम के साथ अल्मोड़ा जिला तीसरे स्थान पर रहा।

देहरादून, यूएस नगर, नैनीताल पिछड़े

पहाड़ से पलायन का मुख्य कारण शिक्षा माना जाता रहा है। लोग बेहतर शिक्षा के लिए पहाड़ छोड़ रहे है। पहाड़ से पलायन कर लोग नैनीताल, उधमसिंह नगर, देहरादून जैसे जिलों में बस रहे है। लेकिन बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों ने सबको सोचने पर मजबूर कर दिया है। इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम में प्रदेश की राजधानी देहरादून सबसे पीछे 13 नंबर पर रही। 12वें नंबर पर उत्तरकाशी, 11 वें उधम सिंह नगर 10वें पर हरिद्वार व 9वें नंबर पर नैनीताल रहा। हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा परिणाम भी इन जिलों के इसी तरह से रहे। 13 जिलों में उधमसिंह नगर बसे आखिरी स्थान पर रहा। 12वें में हरिद्वार, 11 नंबर पर नैनीनात, 10वें अल्मोड़ा व 9वें नंबर पर देहरादून जिला रहा।

हाइस्कूल में प्रदेश के जिलों का प्रदर्शन

जिला परिणाम प्रतिशत में

चम्पावत 84.93 प्रतिशत

बागेश्वर 84.23 प्रतिशत

रुद्रप्रयाग 83.02 प्रतिशत

इंटरमीडिएट में प्रदेश में जिलों का प्रदर्शन

जिला परिणाम प्रतिशत में

बागेश्वर 90 प्रतिशत

रुद्रप्रया 89.55 प्रतिशत

अल्मोड़ा 86.55 प्रतिशत

डीएम ने दी शुभकामनाएं

रंजना, जिलाधिकारी, बागेश्वर ने बताया कि सभी छात्र-छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना। आने वाले गे इससे भी बेहतर परिणाम आएंगे। शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.