Move to Jagran APP

कोविड वैक्सीनेशन में प्रदेश में बागेश्वर ने मारी बाजी, अब तक 91.5 फीसद को लग चुका टीका

कोविड-19 टीकाकरण में बागेश्वर जिले का प्रगति अन्य जिलों से काफी बेहतर है। जिले को 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के एक लाख 72 हजार 210 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य मिला था। लक्ष्य के सापेक्ष एक लाख 57 हजार 644 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 06:51 PM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन में प्रदेश में बागेश्वर ने मारी बाजी, अब तक 91.5 फीसद को लग चुका टीका
अभी महकमे के पास 10 हजार लोगों के लिए टीके उपलब्ध है।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : कोविड-19 टीकाकरण में बागेश्वर जिला नंबर एक में पहुंच गया है। यहां 91.5 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। अगस्त माह तक शत-प्रतिशत टीकाकरण किए जाने का दावा किया जा रहा है।

loksabha election banner

कोविड-19 टीकाकरण में बागेश्वर जिले का प्रगति अन्य जिलों से काफी बेहतर है। दूसरे नंबर पर रुद्रप्रयाग जिला है। बागेश्वर जिले को 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के एक लाख 72 हजार 210 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य मिला था। लक्ष्य के सापेक्ष एक लाख 57 हजार 644 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। अब केवल 14566 लोगों का ही टीकाकरण किया जाना है। वहीं अब तक 46383 लोगों को टीके के दोनों डोज लगाए जा चुके हैं।

स्वास्थ्य महकमा इन दिनों घर-घर जाकर टीकाकरण कर रहा है। गर्भवती, दिव्यांगों को प्राथमिकता से टीके लगाए जा रहे हैं। टीकाकरण अभियान की गति को देखते हुए केंद्र सरकार से प्राथमिकता से टीके भी उपलब्ध कराए जा रहे है। जिस कारण यहां टीके की कोई कमी नहीं आ रही है। अभी महकमे के पास 10 हजार लोगों के लिए टीके उपलब्ध है। विभाग के लोगों का कहना है कि हमने टीकाकरण अभियान में पूरी गंभीरता बरती है। इसके लोगों का जागरूक होना बहुत जरूरी है। विभाग ने तरह-तरह के जागरूकता अभियान चलाए। इससे दूर दराज के लोग भी इसमें शामिल हुए। उन्हें घर में टीकाकरण की सहूलियत दी गई। जिससे जिले में टीकाकरण का ग्राफ अच्छा हुआ है।

टीकाकरण के लिए 33 केंद्र बनाए गए है। जहां प्रतिदिन एक हजार से अधिक लोगों को टीके लगाए जा रहे है। अगर इसी तरह टीकाकरण चलता रहा तो अगस्त पहले सप्ताह तक वैक्सीनेशन का कार्य पूरा हो जाएगा। एसीएमओ डॉ. प्रमोद जंगपानी ने बताया कि घर-घर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है। केंद्रों में भी लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। जल्द ही लक्ष्य की प्राप्ति कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.