Move to Jagran APP

चम्पावत में कूर्म सरोवर और डिप्टेश्वर झील निर्माण को मिली स्वीकृति, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

डीपीआर गठन के बाद झील निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए टीएसी द्वारा संस्तुत 115.77 लाख के सापेक्ष चालू वित्तीय वर्ष में 46.30 लाख रुपये की धनराशि भी जारी कर दी गई है। दोनों झीलों के निर्माण के बाद जिले में पर्यटन विकास को भी काफी बल मिलेगा।

By Prashant MishraEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 05:48 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 05:48 PM (IST)
चम्पावत में कूर्म सरोवर और डिप्टेश्वर झील निर्माण को मिली स्वीकृति, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
झील निर्माण को मंजूरी मिलने के बाद चम्पावत की जनता ने विधायक गहतोड़ी का आभार जताया है।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : शासन ने चम्पावत में कूर्म सरोवर झील और डिप्टेश्वर झील निर्माण के लिए वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। डीपीआर गठन के बाद झील निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए टीएसी द्वारा संस्तुत 115.77 लाख के सापेक्ष चालू वित्तीय वर्ष में 46.30 लाख रुपये की धनराशि भी जारी कर दी गई है। दोनों झीलों के निर्माण के बाद जिले में पर्यटन विकास को भी काफी बल मिलेगा।

prime article banner

विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी के प्रयासों से अब चम्पावत में कूर्म सरोवर एवं डिप्टेश्वर के पास गंडक नदी में जल्दी ही झील अस्तित्व में आ जाएंगी। दोनों झीलों के लिए पूर्व में ही भूगर्भीय सर्वेक्षण किया जा चुका है। सर्वेक्षण में उपयुक्त पाए जाने के बाद शासन ने डिप्टेश्वर झील निर्माण की डीपीआर के लिए 63. 45 लाख के सापेक्ष 25.38 लाख एवं कूर्म सरोवर झील के डीपीआर के लिए 52.32 लाख के सापेक्ष 20.92 लाख रुपये अवमुक्त कर दिए हैं। क्षेत्र की जनता लंबे समय से झील निर्माण की मांग कर रही थी। विधायक कैलाश गहतोड़ी ने व्यक्तिगत रूचि लेकर झील निर्माण के लिए प्रयास किए।

झील निर्माण को प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद संबंधित विभाग ने डीपीआर गठन की कवायद शुरू कर दी है। जल्दी ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। विधायक गहतोड़ी ने बताया कि दो माह के बाद कूर्म और डिप्टेश्वर झील का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। कूर्म सरोवर और उत्तर मुखी गंडक नदी के किनारे बसे डिप्टेश्वर धाम की पौराणिक महत्ता है। यहां दूर दराज से श्रद्धालु दर्शन और पूजा अर्चना के लिए पहुंचते हैं। झील बन जाने के बाद यहां धार्मिक पर्यटन के साथ नैसर्गिक पर्यटन को बल मिलेगा। इससे नगर और आस पास के क्षेत्रों में सिंचाई और पेयजल सुविधा भी उपलब्ध होगी। झील निर्माण को मंजूरी मिलने के बाद चम्पावत की जनता ने विधायक गहतोड़ी का आभार जताया है।

विधायक कैलाश गहतोड़ी ने बताया कि पौराणिक कूर्म सरोवर और उत्तरमुखी गंडक नदी में झील निर्माण के बाद चम्पावत जिले में पर्यटन विकास को पंख लगेंगे। इनसे चम्पावत नगर और आस-पास के ग्रामीण इलाकों में पेयजल और सिंचाई की सुविधा भी मिलेगी। डीपीआर गठन के बाद झील निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.