Move to Jagran APP

Uttarakhand : नैनीताल से कानपुर तक ट्रेन चलाने के ल‍िए अजय भट्ट ने रेल मंत्री अश्वनि वैष्णय को लिखा पत्र

केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने रेल मंत्री अश्वनि वैष्णव को पत्र लिखते हुए क्षेत्र की जरूरतों की ओर भी ध्यान आकर्षित किया है। केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री ने जागरण संवाददाता को बताया कि कुमाऊं में रेल सेवा बढ़ाने को लेकर वह कई वर्षों से प्रयासरत हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 06:33 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 06:33 AM (IST)
Uttarakhand : नैनीताल से कानपुर तक ट्रेन चलाने के ल‍िए अजय भट्ट ने रेल मंत्री अश्वनि वैष्णय को लिखा पत्र
पर्यटन व व्यापारिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय रक्षा व पर्यटन मंत्री ने उठाई आवाज

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी-काठगोदाम से कानपुर तक नई ट्रेन चलाने की कवायद शुरू हो गई है। क्षेत्र की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा है। उम्मीद है कि इस ट्रेन के चलने से कुमाऊं में पर्यटन को पंख लगेंगे और व्यापारिक गतिविधियों को भी गति मिलेगी।

loksabha election banner

नैनीताल लोकसभा क्षेत्र से सांसद व केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने रेल मंत्री अश्वनि वैष्णव को पत्र लिखते हुए क्षेत्र की जरूरतों की ओर भी ध्यान आकर्षित किया है। इस पत्र को लेकर केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री ने जागरण संवाददाता को बताया कि कुमाऊं में रेल सेवा बढ़ाने को लेकर वह कई वर्षों से प्रयासरत हैं। काठगोदाम से लखनऊ होते हुए कानपुर तक एसी चेयर कार चलाने की मांग रेल मंत्री से की है।

यह ट्रेन पर्यटन के लिहाज से भी बहुत अधिक उपयोगी साबित होगी। नैनीताल लोकसभा क्षेत्र के सांसद व केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने इस मांग को प्रमुखता से उठाने का वादा किया है। इसके लिए अजय भट्ट ने रेल मंत्री को पत्र भे लिखा है। उन्होंने बताया कि रेल सेवा बढ़ने से क्षेत्र का विकास भी तेजी से होने लगता है।

काठगोदाम से लखनऊ होते हुए कानपुर तक एसी चेयर कार चलाने की मांग पहले भी उठी है। इसके लिए उन्होंने रेल मंत्री को पत्र लिखा है। यह ट्रेन पर्यटन के लिहाज से भी बहुत अधिक उपयोगी साबित होगी। इससे क्षेत्र का विकास होगा। रोजगार के साथ ही स्वरोजगार की संभावना भी बढ़ेगी। वह इस ट्रेन को चलाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। वहीं वर्तमान में काठगोदाम से कानुपर के लिए केवल एक दिन सोमवार को गरीब रथ ही संचालित है।

इसलिए भी है ट्रेन की जरूरत

कुमाऊं में छह में से पांच जिले पर्वतीय हैं। जहां पूरे देश से लोग धार्मिक, साहसिक पर्यटन से लेकर प्राकृतिक खूबसूरती को देखने पहुंचते हैं। सबसे अधिक पर्यटक नैनीताल, भीमताल, रानीखेत, अल्मोड़ा, बागेश्वर व पिथौरागढ़ की सैर पर आते हैं। इसके लिए अधिकांश शहरों से सीधी परिवहन सेवा नहीं है। इसके अलावा व्यापारियों ने भी कई बार कानुपर समेत कई अन्य शहरों तक सीधी ट्रेन सेवा शुरू करने की मांग उठाई है।

पंतनगर एयरपोर्ट से शुरू की हवाई सेवा

केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री ने बताया कि कुछ समय पहले तक पंतनगर एयरपोर्ट से हवाई सेवा बंद हो गई थी। हवाई सेवा फिर से शुरू कराने के लिए वह प्रयासरत रहे। फिलहाल इंडिगो व स्पाइस जेट की फ्लाइट दिल्ली के लिए नियमित है। इंडिगो की फ्लाइट चार दिन देहरादून भी जाती है। भट्ट ने बताया कि एयरपोर्ट के विस्तार का मामला न्यायालय में है। न्यायालय के निर्देश के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.