Move to Jagran APP

ठंड भगाने का पहाड़ी उपाय : गुनगुनी धूप में भांग के नमक में सने नींबू के चटकारे, विटामिन सी के साथ शरीर को गर्मी देने का नायाब नुस्खा

विटामिन सी से भरपूर नींबू को भांग का नमक स्वादिष्ट बना देता है। भांग की गरम तासीर शरीर को गरमाहट देती है। नींबू ठंडी जलवायु में पाया जाता है। हल्द्वानी मंडी और सब्जी वालों के यहां नींबू आसानी से उपलब्ध है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 02:33 PM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 06:30 PM (IST)
ठंड भगाने का पहाड़ी उपाय : गुनगुनी धूप में भांग के नमक में सने नींबू के चटकारे, विटामिन सी के साथ शरीर को गर्मी देने का नायाब नुस्खा
बढ़ती ठंड से बचाव के लिए लोग देसी तरीके अपना रहे हैं। ऐसा ही एक लोकप्रिय तरीका नींबू सानना है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : ठंड अपने चरम पर है। कुमाऊं के दो जिलों में तापमान शून्य डिग्री तक जा पहुंचा है। ऐसे में तराई-भाबर से लेकर पहाड़ तक हाड़ कंपाने वाली सर्दी झेल रहे हैं। बढ़ती ठंड से बचाव के लिए लोग देसी तरीके अपना रहे हैं। ऐसा ही एक लोकप्रिय तरीका नींबू सानना है। विटामिन सी से भरपूर नींबू को भांग का नमक स्वादिष्ट बना देता है। भांग की गरम तासीर शरीर को गरमाहट देती है। नींबू ठंडी जलवायु में पाया जाता है। हल्द्वानी मंडी और सब्जी वालों के यहां नींबू आसानी से उपलब्ध है। सर्दी के दिनों में छत पर धूप में बैठकर नींबू के चटकारे लगाने का अपना मजा है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह सना नींबू तैयार किया जा सकता है।

loksabha election banner

यह है जरूरी सामग्री

ताजे नींबू- दो

माल्टा अथवा मौसमी- चार

मूली- एक

गाजर- एक

दही- एक पाव

भांग- आधा से एक छोटी कटोरी

हरा धनिया व हरी मिर्च

गुड़ या चीनी- स्वादानुसार

नमक- स्वादानुसार

हल्दी- दो छोटी चम्मच

जीरा पाउडर- दो चम्मच

नींबू सानने का तरीका

नींबू सानने के लिए नींबू व माल्टा बहुत जरूरी तत्व हैं। दोनों के छिलके उतारकर हाथों की मदद से छोटे-छोट टुकड़े करें। मूली-गाजर को पतले व छोटे दुकड़ों में काट लें। इसमें सेब, अनार जैसे फल भी स्‍वाद बढ़ाने को मिलाए जा सकते हैं। भांग के बीजों को तवे पर भूनें और मिक्सी या सिलबट्टे में हरी मिर्च के साथ महीन पीस लें। राशन की दुकानों पर भांग आसानी से उपलब्ध है। दही व पीसे भांग को नींबू के टुकड़ों में मिलाएं। हल्दी, जीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक मिलाएं। मीठे के लिए गुड़ को चाकू या कद्दूकस की मदद से कुतर लें। गुड़ की जगह चीनी भी मिलाई जा सकती है। सभी को हाथ की मदद से अच्छे से मिलाएं। अब बारीक कटा हरा धनिया भी इसमेें मिला लें। ध्यान रहे यह पूरी प्रक्रिया छांव में करें, धूप में नींबू का स्वाद कड़वा होने की संभावना रहती है। टेस्ट करके स्वादानुसार सामग्री बढ़ाई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.