Move to Jagran APP

ऑनलाइन फ्रॉड कर खाते से निकाले 80 हजार रुपये, पुलिस ने इस तरह द‍िलाए वापस

सपी लोकेश्वर सिंह के प्रयासों से एक व्यक्ति को उसके खाते से उड़ाई गई 80 हजार रुपये की रकम वापस मिल गई है। गत जनवरी माह में टनकपुर के मुस्तफा अंसारी पुत्र बशीर अहमद निवासी इमली पड़ाव के भारतीय स्टेट बैंक शाखा टनकपुर के खाते से रुपये न‍िकाले थे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 04:35 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 04:35 PM (IST)
ऑनलाइन फ्रॉड कर खाते से निकाले 80 हजार रुपये, पुलिस ने इस तरह द‍िलाए वापस
पुल‍िस ने आनलाइन ठगी के रुपये वापस कराए।

चम्पावत, जेएनएन: एसपी लोकेश्वर सिंह के प्रयासों से एक व्यक्ति को उसके खाते से उड़ाई गई 80 हजार रुपये की रकम वापस मिल गई है। गत जनवरी माह में टनकपुर के मुस्तफा अंसारी पुत्र बशीर अहमद निवासी इमली पड़ाव के भारतीय स्टेट बैंक शाखा टनकपुर के खाते से कुछ अज्ञात लोगों ने उसकी पहचान चोरी कर फर्जी आधार कार्ड का प्रयोग करते हुए अलग-अलग तिथियों में ऑनलाइन 80 हजार रुपये निकाल लिए। मुस्तफा ने अपने बैंक खाते में मैसेज अलर्ट प्रक्रिया को सक्रिय किया गया था। बावजूद उसके पास पैसे निकाले जाने का कोई मैसेज नहीं आया। इसके चलते उसे धनराशि निकलने की जानकारी नहीं हो सकी। इस मामले में पुलिस ने थाना टनकपुर में धारा 420 भादवि, 66 सी, डी आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया। एसआई तेज कुमार के नेतृत्व में गठित टीम मामले के खुलासे को लगी हुई थी। टीम ने साइबर सैल की मदद से पैसे निकालने वालों की पहचान तो कर ली, लेकिन वे दिल्ली एवं पश्चिमी बंगाल क्षेत्र के निकले। उनकी धरपकड़ के लिए पुलिस ने नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, पश्चिम बंगाल के कई शहरों में दबिश दी, लेकिन साइबर क्राइम करने वाले हाथ नहीं लगे। चूंकि मुस्तफा ने अपने खाते में मैसेज अलर्ट प्रक्रिया को सक्रिय किया था और बैंक की ओर से बैंक द्वारा अलग अलग तिथियों में ऑनलाइन फ्रॉड के माध्यम से निकाली गयी दस-दस हजार रुपये की धनराशी का कोई मैसेज अलर्ट नही भेजा गया। जिस कारण उसे अपने खाते से धनराशी निकलने के बारे में कोई जानकारी नही हो पायी अन्यथा वह एक ही बार में धनराशी कटने पर अपने खाते को बन्द कर सकता था। इस पर एसपी लोकेश्वर सिंह ने मामले में बैंक की कमी पाते हुए शाखा प्रबन्धक भारतीय स्टेट बैंक टनकपुर को मुस्तफा की धनराशी वापस कराये जाने को लेकर पत्राचार किया। एसपी लोकेश्वर सिंह ने बताया है कि बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक से पत्राचार कर मुस्तफा के खाते में 80 हजार रुपये जमा करा ​दिए हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.