Move to Jagran APP

36 घंटों की बारिश से पहाड़ में ठहरा जनजीवन, हाईवे पर पेड़ गिरने से तीन घंटे ठप रहा यातायात

गुरुवार को अल्मोड़ा-सोमेश्वर हाईवे पर चीड़ का विशाल पेड़ धराशायी होने से यातायात ठप रहा। वहीं लमगड़ा ब्लॉक के धुरासंग्रोली गांव में एक मकान ध्वस्त हो गया। बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ गई है। कृषि विज्ञानियों ने बारिश को खेती के लिए लाभकारी बताया है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 09:11 PM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 09:11 PM (IST)
36 घंटों की बारिश से पहाड़ में ठहरा जनजीवन, हाईवे पर पेड़ गिरने से तीन घंटे ठप रहा यातायात
अल्मोड़ा में 56 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

टीम जागरण, अल्मोड़ा : पहाड़ में 36 घंटे की बारिश से जनजीवन ठहर गया है। गुरुवार को अल्मोड़ा-सोमेश्वर हाईवे पर चीड़ का विशाल पेड़ धराशायी होने से यातायात ठप रहा। वहीं, लमगड़ा ब्लॉक के धुरासंग्रोली गांव में एक मकान ध्वस्त हो गया। बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ गई है। कृषि विज्ञानियों ने बारिश को खेती के लिए लाभकारी बताया है। वहीं, वनाग्नि सुरक्षा के लिहाज से भी वर्षा लाभकारी है। अल्मोड़ा में 56 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

loksabha election banner

पिछले 36 घंटों से रुक-रुककर हो रही बारिश का असर अब जनजीवन पर पडऩे लगा है। गुरुवार को भी सुबह से ही बारिश के कारण लोग घरों में दुबके रहे। बारिश संग हवा के झोंकों से तापमान गिरा तो लोगों ने गरम कपड़े निकाल लिए हैं। इधर, विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डा. बीएम पांडे का कहना है कि बारिश कृषि कार्य के लिए बेहतर है। इससे खरीफ की फसल को काफी लाभ पहुंचेगा। मुख्य उद्यान अधिकारी टीएन पांडे के अनुसार बारिश औद्यानिकी के लिए फायदेमंद है।

लमगड़ा ब्लॉक में मकान ध्वस्त

जैंती : लगातार बारिश से लमगड़ा ब्लॉक के धूरासंगरौली गांव में आवासीय मकान क्षतिग्रस्त हो गया। संयोगवश बड़ा हादसा टल गया।

धुरासंगरौली गांव में भारी बारिश के चलते भागुली देवी का पत्थरों का पुरानी शैली में बना मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया। आसपास के ग्रामीणों ने राहत व बचाव कार्य कर परिवार के सभी सदस्यों को बचा लिया। पीडि़ता भागुली देवी व उसके परिवार के साथ ही मवेशियों को पड़ोस के एक घर में शरण दी गई है। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष दीवान सतवाल ने एसडीएम तथा कंट्रोल रूम को घटना की सूचना दी। साथ ही निरीक्षण कर गरीब महिला को उचित मुआवजा दिए जाने की मांग उठाई है।

सोमेश्वर रोड पर यातायात ठप

सोमेश्वर : लगातार बारिश से सोमेश्वर रोड पर विशालकाय चीड़ का पेड़ धराशायी हो गया। इससे लगभग तीन घंटे तक वाहनों की आवाजाही ठप रही। अल्मोड़ा-सोमेश्वर हाईवे पर भगतोला के पास पातलीबगड़ में गुरुवार प्रात: करीब साढ़े सात बजे चीड़ का बड़ा पेड़ गिरने से यातायात ठप हो गया। ग्रामीणों की सूचना पर एसओ राजेंद्र बिष्ट पुलिस के राहत व बचाव दल के साथ ही आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची। पेड़ को काटकर हाईवे से हटाया गया तो वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी।

दन्यां क्षेत्र में 48 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप

दन्यां : विद्युत सब स्टेशन दन्या से जुड़े तीन दर्जन गांवों में पिछले 48 घंटों से विद्युत आपूर्ति ठप होने से  ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दन्यां, गौली, रूवाल, आटी, बसाण, सहित न्याय पंचायत कलौटा, ध्याड़ी, पोखरी, भनोली के समस्त गांव अंधेरे में है। क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों में  विद्युत विभाग के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है। इधर, ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता कन्हैया जी मिश्रा के अनुसार विद्युत सब स्टेशन से जुड़े 33 केवी लाइन का तार टूटने से यह समस्या उत्पन्न हुई। गुरुवार की शाम तक विद्युत आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.