Move to Jagran APP

Uttarakhand Board Examination : 10वीं की परीक्षाएं रद, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

Uttarakhand Board Examination सीबीएसई और देश के अन्य बोर्डों की तर्ज पर उत्‍तराखंड सरकार ने भी दसवीं की परीक्षा को रद करते हुए 12वीं की परीक्षाओं को स्‍थगित करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी आज सुबह शिक्षा मंत्री आरविंद पांडे ने ट्वीट कर दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 09:03 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 09:10 AM (IST)
Uttarakhand Board Examination : 10वीं की परीक्षाएं रद, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित
Uttarakhand Board Examination : 10वीं की परीक्षाएं रद, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

जागरण संवाददाता, हल्‍द्वानी : Uttarakhand Board Examination : सीबीएसई और देश के अन्य बोर्डों की तर्ज पर उत्‍तराखंड सरकार ने भी दसवीं की परीक्षा को रद करते हुए 12वीं की परीक्षाओं को स्‍थगित करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी आज सुबह शिक्षा मंत्री आरविंद पांडे ने ट्वीट कर दी है। उन्‍होंने कहा क‍ि प्रदेश में कोरोना महामारी के दृष्टिगत परीक्षार्थियों की सुरक्षा और बचाव के लिए उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद की कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को निरस्त करने और कक्षा 12 की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। आगे भी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य व उज्ज्वल भविष्य के दृष्टिगत ही निर्णय लिए जाएंगे। 

loksabha election banner

उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षाएं इस बार चार मई से शुरू होकर 22 मई तक होने वाली थी। हाईस्कूल की परीक्षा में 148355 व इंटर में 122184 परीक्षार्थी शामिल थे। जिसमें हाईस्कूल में 145691 संस्थागत व 2664 व्यक्तिगत तथा इंटर में 118135 संस्थागत व 4049 व्यक्तिगत परीक्षार्थी हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए बोर्ड परीक्षा भी निरस्त करने की संभावना जताई जा रही थी। परीक्षा को लेकर बीते दिनों शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे भी वैट एंड वॉच की बात कह रहे थे। रविवार सुबह शिक्षा मंत्री ने अपने फेसबुक पेज पर परीक्षाओं को लेकर बयान दिया है। फेसबुक के माध्यम से उन्होंने बताया कि कोराना महामारी के दृष्टिगत परीक्षार्थियों की सुरक्षा व बचाव के लिए दसवीं की बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने व 12 वीं की परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। दो मई से शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षा को टालने का निर्णय लिया गया है।

बीते दिन उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं के बारे में फैसले पर शिक्षा विभाग को रुख स्पष्ट करने को कहा गया था। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि शिक्षा विभाग का प्रस्ताव मिलने पर आगे फैसला लिया जाएगा। कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से सीबीएसई समेत तमाम बोर्ड अपनी परीक्षाएं टाल चुके हैं। बोर्ड उत्तराखंड में बोर्ड की परीक्षाएं चार मई से 22 मई तक प्रस्तावित थीं। बीते रोज मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी कोरोना संकट को देखते हुए परीक्षाओं को स्थगित करने समेत आवश्यक कदम उठाने के संबंध में विद्यालयी शिक्षा व उच्च शिक्षा विभाग को निर्देश दे चुके थे। वहीं आज सुबह शिक्षा मंत्री आरविंद पांडे ने ट्वीट कर 10वीं की परीक्षा रद करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने की जानकारी दी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.